सोलर ऊर्जा से वस्त्र बनावायेगा ग्रामोद्योग विभाग

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 209

Bhopal: 23 अगस्त 2020। प्रदेश का कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग अब सोलर ऊर्जा के माध्यम से वस्त्र बनवायेगा। इसके लिये बुनकरों को सहायता दी जायेगी। यह नया प्रावधान विभाग ने अपने बजट में कर लिया है।
सोलर ऊर्जा के माध्यम से वस्त्र बनाने का उपयोग विभाग के अंतर्गत खाीदी एवं ग्रामोद्योग में किया जायेगा। इससे वस्त्र निर्माण की लागत में कमी आयेगी तथा बुनकरों को भी लाभ मिलेगा। पिछली कमलनाथ सरकार में इस मामले में अध्ययन हुआ था तथा अधिकारियों ने महाराष्ट्र के अमरावती में जाकर इसका अध्ययन किया था जहां सोलर ऊर्जा के माध्यम से वस्त्र बनाये जाते हैं।
विपणन में भी मदद करेगा विभाग :
राज्य का कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग हाथकरघा एवं हस्तशिल्प के लिये विपणन सहायता भी करेगी। इसके लिये इस बार के बजट में नई योजना स्वीकृत की गई है तथा पन्द्रह लाख रुपयों का बजट रखा गया है। हस्तशिल्पियों को विभाग मेले, एक्जीबिशन के माध्यम से यह विपणन सहायता देगा।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग के अंतर्गत सोलर ऊर्जा से वस्त्र उत्पादन एवं हाथकरघा चलाने वाले एवं हस्तशिल्पियों को विपणन सुविधा प्रदान करने का बजट प्रावधान किया गया है। विभाग से बजट राशि रिजील होने पर इस पर काम किया जायेगा। मप्र में पहली बार वस्त्र निर्माण में सोलर ऊर्जा का उपयोग किया जायेगा।



- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets