×

प्रदेश में कोविड रोकने सीवेज और गंदे पानी की जांच होगी

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1279

Bhopal: भोपाल 13 जुलाई 2022। प्रदेश में अब कोविड रोग रोकने के लिये सीवेज एवं नालों के गंदे पानी की जांच होगी। इसके लिये स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला कलेंक्टरों को निर्देश जारी कर दिये हैं।
जारी निर्देश में कहा गया है कि वर्ष की शुरुआत में कोविड महामारी के प्रकरणों में वृध्दि परिलक्षित हुई थी। वर्तमान में न्यूनतम लक्षण वाले कोविड पाजिटिव प्रकरण कम संख्या में लगातार पाये जा रहे हैं। इन प्रकरणों की अस्पतालों में भर्ती दर तथा मृत्यु दर अत्यंत कम है। लेकिन अब इस महामारी पर नियंत्रण के लिये कोविड-19 के संदर्भ में संशोधित निगरानी रणनीति हेतु परिचालन दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं जिनका पालन किया जाये।
दिशा-निर्देश में कहा गया है कि सीवेज/वेस्ट वॉटर सर्विलांस किया जाये क्योंकि अध्ययनों से ज्ञात हुआ है कि कोविड केसों में वृध्दि का कई दिन पहले पर्यावरण के सेम्पल्स के क्लीनिकल सर्विलांस के माध्यम से पता लगाया जा सकता है। सीवेज निगरानी नेटवर्क के डाटा का मूल्यांकन पब्लिक हेल्थ रिस्पांस के मार्गदर्शन में इसकी प्रभावशीलता के लिये किया जायेगा।

- डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets

Latest News

mpinfo RSS feeds