×

मध्य प्रदेश में बांस के परिवहन की दरें कम हुईं

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 636

Bhopal: भोपाल 3 अगस्त 2022। राज्य के वन विभाग ने प्रदेश में बांस का राज्य के भीतर एवं राज्य के बाहर परिवहन करने के लिये परिवहन अनुज्ञा पत्र जारी करने की दरें कम कर दी हैं। ऐसा बांस व्यापारियों के आग्रह पर किया गया है। अब ट्रक द्वारा बांस का परिवहन करने पर दो नोशनल टन तक 400 रुपये, 2 से 5 नोशनल टन तक 600 रुपये एवं 5 नोशनल टन से अधिक के लिये 800 रुपये शुल्क लिया जायेगा। यदि बांस का परिवहन ट्रेक्टर ट्राली द्वारा किया जा रहा है तो यह शुल्क अधिकतम 4 नोशनल टन के लिये 400 रुपये नियत की गईं हैं।
उल्लेखनीय है कि एक नोशनल टन 2400 रनिंग मीटर बांस होता है। इसकी मात्रा का आंकलन इसी आधार पर होता है। प्रदेश में वर्तमान में 34 हजार 477 नोशनल टन का उत्पादन हो रहा है। वन विभाग का बांस मिशन 11 हजार हैक्टेयर वन भूमि पर बांस का उत्पादन कर रहा है जबकि राजस्व भूमि के अंतर्गत किसानों के खेतों में 4500 हैक्टेयर में तथा मनरेगा के तहत 5200 हैक्टेयर में बांस का उत्पादन किया जा रहा है। देश में बांस का सर्वाधिक उत्पादन मप्र में ही हो रहा है। वैसे प्रदेश में करीब 25 जिलों में बांस का उत्पादन होता है परन्तु बांस मिशन सभी 52 जिलों में इसके उत्पादन की योजना पर कार्य कर रहा है।
डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets