इस माह नहीं हो पायेंगे त्रिस्तरीय नगरीय एवं पंचायत आम चुनाव

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 748

Bhopal: 3 जून 2021। इस माह भी प्रदेश में त्रिस्तरीय नगरीय एवं पंचायत आम चुनाव नहीं हो पायेंगे। प्रदेश में तेजी से फैले कोरोना संक्रमण एवं निरन्तर लाकडाऊन या जनता कफ्र्यू की अवधि बढ़ाये जाने से यह स्थिति निर्मित हुई है। जबकि राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने दो माह पूर्व इन आम चुनावों को स्थगित करते के बाद कहा था कि जल्द ही ये चुनाव करायें जायेंगे तथा इस बार स्थगित नहीं किये जायेंगे।
241 करोड़ मिले हुये हैं चुनाव के लिये :
शिवराज सरकार ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के आम बजट में राज्य निर्वाचन आयोग को नगरीय व पंचायत आम निर्वाचन कराने के लिये भारी भरकम बजट स्वीकृत किया हुआ है। यह राशि 241 करोड़ 63 लाख 95 हजार रुपये है। लेकिन चूंकि वर्तमान में राज्य का बजट कोरोना महामारी से निपटने के लिये अतिरिक्त संसाधन जुटाने में किया जा रहा है, इसलिये आयोग भी अब यह बजट व्यय नहीं कर पायेगा।
वर्ष 2019 में होने थे चुनाव :
नगरीय एवं पंचायत चुनाव वैसे तो वर्ष 2019 में होने थे क्योंकि पिछले आम चुनाव वर्ष 2014 में हुये थे। परन्तु तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने परिसीमन के बहाने इन्हें टाले रखा। वर्ष 2020 के मार्च माह से कोरोना का लॉकडाऊन लगना प्रारंभ हो गया तथा इसके बाद शीत ऋतु में कुछ स्थिति बनी परन्तु तैयारियों में ही यह हो नहीं पाया। और अब फिर कोरोना महामारी ने इन चुनावों को मई माह में कराने की स्थिति नहीं बन रही है।
आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि नगरीय एवं पंचायत आम चुनाव कराने का फैसला उच्च स्तर से होता है। अभी इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है।



डॉ. नवीन जोशी

Related News

Latest Tweets

Latest Posts