'देश के 89 फीसदी हिस्से में सामान्य और भारी बारिश'

Location: 1                                                 👤Posted By: Admin                                                                         Views: 16838

1: देश के 89 प्रतिशत हिस्से में सामान्य और अत्यधिक बारिश हुई है और अनेक हिस्सों में अच्छा मानसून प्राप्त हुआ है हालांकि गुजरात के एक बड़े हिस्से में मानसून की आधिक कमी दर्ज की गई है। देश में एक जुलाई से 10 जुलाई के बीच 254 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो एक प्रतिशत अधिक है।भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि देश के 26 प्रतिशत हिस्से में अत्यधिक बारिश दर्ज की गई है जबकि 63 प्रतिशत हिस्से में सामान्य बारिश हुई है। केवल 11 प्रतिशत हिस्से में कम बारिश हुई है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 21 प्रतिशत कम बारिश हुई है। केवल चार उप क्षेत्र में कम बारिश दर्ज की गई है। इसमें गुजरात और सौराष्ट्र एवं कच्छ क्षेत्र में 58 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है।

असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा ने भी कम बारिश दर्ज की गई है। हालांकि विदर्भ और मराठवाडा जैसे सूखा प्रभावित क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है। पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश में भी अच्छी बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य से क्रमश: 78 और 66 प्रतिशत अधिक है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 48 घंटों के दौरान कच्छ और पश्चिमी राजस्थान के शेष हिस्सों में मानसून के आगे बढने की स्थितियां हैं।कल के पूर्वानुमान में आईएमडी ने पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है जबकि उत्तरराखंड, पश्चिमी उत्तरप्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा , गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, कोंेकण, गोवा में कई स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है।

Tags
Share

Related News

Latest Tweets