अब तक 180 केस: भोपाल में सभी शॉपिंग मॉल्स बंद; पंजाब में बसों पर रोक

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 222

Bhopal: अब तक 180 केस: भोपाल में सभी शॉपिंग मॉल्स बंद; पंजाब में बसों पर रोक, 20 से ज्यादा लोग एक जगह जमा नहीं हो सकेंगे
देश में कोरोनावायरस के संक्रमण का मामला 180 हो गया है और चार लोगों की मौत हो चुकी है। जयपुर में एक दंपती में कोरोना का सैंपल पॉजिटिव मिला है। दोनों को आईसोलेशन में रखा गया है। ये 17 मार्च को स्पेन से दुबई होते हुए दिल्ली पहुंचे थे। इसके बाद दोनों 18 मार्च को टैक्सी से जयपुर पहुंचे। इनके साथ ही दो ड्राइवरों और होटल स्टाफ के 4 लोगों को भी होम आइसोलेशन में रखा गया है। पंजाब सरकार ने प्रदेश में अन्य राज्यों से बसों की आवाजाही बंद करने का आदेश जारी किया है। किसी भी एक जगह पर 20 से ज्यादा लोग इकट्‌ठा नहीं हो सकते। बोर्ड की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गई हैं। वहीं, ट्रांसपोर्ट बंद होने की सूचना के बाद जालंधर में मंडियों में एकाएक भीड़ बढ़ गई। लोगों में अफरा-तफरी का माहौल है। उधर, भोपाल प्रशासन ने सभी शॉपिंग मॉल्स बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

केरल के कासरगोड जिले में दुबई से आया एक युवक संक्रमित मिला है। यहां अब तक 28 केस सामने आ चुके हैं। पंजाब में 70 साल के एक व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई। इससे पहले तीन मौतें दिल्ली, कर्नाटक और मुंबई में हुई हैं। उधर, कोरोनावायरस की वजह से राजस्थान सरकार ने 50% सरकारी कर्मचारियों को 31 मार्च तक घर से काम करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, मध्यप्रदेश में आठवीं तक के छात्र-छात्राओं को तीन और छाह माह में होने वाली परीक्षाओं के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। कोरोनावायरस की वजह से परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इससे पहले 1984 में भोपाल गैस त्रासदी के समय भी छात्रों को सामान्य प्रमोशन दे दिया गया था।

हवाई यात्राओं पर बंदिशें

कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण हवाई यात्राओं पर बंदिशें लगती जा रही हैं। इससे एयरलाइंस को घाटा हो रहा है। इंडिगो एयरलाइन ने अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा कर दी है। कंपनी के सीईओ रोनोजॉय दत्ता भी 25% कम वेतन लेंगे। कोरोनावायरस से संक्रमण के गुरुवार को छह नए मामले सामने आए। तीन उत्तर प्रदेश में, जबकि चंडीगढ़, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ में 1-1 संक्रमित मिला है। चंडीगढ़ और छत्तीसगढ़ में यह पहला मामला है। देश में कुल संक्रमित 177 हो गए हैं।

सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि देश में यात्रा प्रतिबंधों के कारण सिंगापुर में फंसे 90 से ज्यादा भारतीय यात्री अपने घर जा रहे हैं। तत्काल कार्रवाई करते हुए सरकार ने उन्हें वापस लौटने की अनुमति दे दी है।

एयरलाइन कंपनियां संकट में

विस्तारा ने 31 मार्च तक सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया है। आने वाले समय में भारतीय एयरलाइंस को 40 से 50% नुकसान उठाना पड़ सकता है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने मंगलवार को कहा था कि वैश्विक एयरलाइन इंडस्ट्री को संकट से बचने के लिए करीब 15 लाख करोड़ रुपए के राहत पैकेज की जरूरत है।


राज्यों के हाल

महाराष्ट्र: यवतमाल के हॉस्पिटल में कोरोनावायरस के तीन मरीज भर्ती हैं, ऐसे में यहां के लॉन्ड्री स्टाफ ने आइसोलेशन वार्ड के कपड़े धोने से मना कर दिया। उधर, कोल्हापुर की कलंबा जेल के कैदियों की पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। मुंबई के बोरीवली में गुरुवार को छह यात्री सौराष्ट्र एक्सप्रेस से उतारे गए। होम क्वारैंटाइन मुहर लगाए जाने के बावजूद ये लोग सफर कर रहे थे। बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (बीएमसी) ने सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों से जुर्माने के तौर पर 1 लाख 7 हजार रुपए वसूले हैं। यह कार्रवाई 100 से अधिक लोगों पर की गई है। बीएमसी ने इस संकट के समय लोगों से सहयोग की अपील की है।

पंजाब: दूसरे राज्यों से बसों की आवाजाही बंद कर दी गई है। एक जगह 20 से ज्यादा लोग इकट्‌ठा नहीं हो सकते। बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। सरकार ने बड़े धार्मिक स्थानों और मॉल्स को बंद करने का आदेश दिया है, इसके बाद भी अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ जुट रही है। जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा है कि राज्य सरकार 5800 कैदियों की रिहाई पर भी विचार कर रही है।
दिल्ली: दिल्ली में सभी रेस्टोरेंट 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। टेक-अवे और होम डिलीवरी होती रहेगी। 31 मार्च तक एजुकेशन इंस्टीट्यूट भी बंद रहेंगे। अब एक जगह 20 से ज्यादा लोग नहीं जुट सकेंगे। पहले यह संख्या 50 तय की गई थी।

उत्तर प्रदेश: लखीमपुर खीरी में संक्रमण के दो मामले सामने आए। वहीं, नोएडा में एचसीएल टेक्नोलॉजी के एक कर्मचारी को पॉजिटिव पाया गया। हालांकि, उसने विदेश यात्रा से लौटने के बाद खुद को आइसोलेट कर लिया था।

कर्नाटक: गुरुवार को एक और रिपोर्ट पॉजिटिव आई। राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है।

पश्चिम बंगाल: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि विदेश से आने वाले हर व्यक्ति का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, भले ही वह वीवीआईपी हो। राज्य में बुधवार को पहला मामला सामने आया था।

तेलंगाना: मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए गुरुवार को उच्चस्तरीय आपात बैठक बुलाई। उन्होंने लोगों से उत्सवों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने का अनुरोध किया है।

असम: राज्य सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए शराब की दुकानें, नाइट क्लब, ब्यूटी पार्लर और सलून बंद करने की एडवायजरी जारी की है।

मध्यप्रदेश: बाजार में मास्क की कमी दूर करने के लिए जबलपुर सेंट्रल जेल में 100 कैदी मास्क बनाने में लगे हैं। जेल सुप्रीटेंडेंट गोपाल ताम्रकार ने बताया कि मुंबई से 50 हजार मास्क बनाने का ऑर्डर मिला है।

Related News

Latest Tweets