भारत को लुब्रिकेंट्स की उपलब्धतता में आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक कदम

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 1014

Bhopal: भारत को लुब्रिकेंट्स की उपलब्धतता में आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक कदम धर्मेन्द्र प्रधान ने किया इंडियनआॅयल के ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट का उद्घाटन
21 दिसंबर 2020. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा इस्पात मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्री श्रीकांत माधव वैद्य की उपस्थिति में कोलकाता में बने न्यू ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट का उद्घाटन किया। यह नया संयंत्र भारत को लुब्रीकैंट की उपलब्धता में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।
142 करोड़ रुपये के निवेश के साथ, इस परियोजना ने एक श्रमिक के लिए कुल 72000 दिनों का रोजगार उत्पन्न किया। यह परियोजना न केवल बदलते औद्योगिक डोमेन की आवश्यकताओं को पूरा करेगी, बल्कि इसकी छ।ठस् मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला और सर्वश्रेष्ठ उत्पाद मूल्यांकन तकनीक गुणवत्तापूर्ण उत्पाद का निर्माण भी सुनिश्चित करेगी।
माननीय मंत्री, ने ने अपने संबोधन में कहा कि कोलकाता में ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट का उद्घाटन पूर्वी भारत के विकास के इतिहास में माननीय पीएम श्री नरेन्द्र मोदी के विजन का एक और अध्याय है।
प्रधान ने कहा ?कोलकाता का ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट देश के पूर्वी हिस्से में लुब्रीकैंट की बढ़ती मांग को पूरा करेगा, मौजूदा प्लांट की क्षमता बढ़ाने के साथ यह अत्याधुनिक ब्लेंडिंग प्लांट पश्चिम बंगाल, बिहार, उड़ीसा, झारखंड और पूरे उत्तर पूर्व में अपने ग्राहकों को सर्वाे ग्रेड उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करेगी.?
उन्होंने आगे कहा कि यह संयंत्र आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर उर्जा की ओर एक और प्रगतिशील पहल है और यह देश के आर्थिक विकास में योगदान देगा।
अध्यक्ष इंडियन ऑयल के अध्यक्ष श्री एस एम वैद्य ने कहा,??पहले इंडियन फिर ऑयल? की सोच के साथ इंडियनऑयल पूरी तरह से अपने ग्राहकों को रेलवे, इंजीनियरिंग, उर्वरक, इस्पात, चीनी, बिजली और सभी औद्योगिक क्षेत्रों में लुब्रीकैंट के विविधतापूर्ण उत्पाद प्रदान करने के लिए तैयार है।?
कोलकाता बंदरगाह क्षेत्र में स्थित, इंडियन ऑयल कॉर्पाेरेशन का ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट, समुद्र के किनारे से सुविधाजनक दूरी पर है ताकि बेस ऑइल और एडिटिव्स का परिवहन आसानी के साथ हो सके।
13.1 एकड़ में फैला हुआ यह प्लांट पूर्वी भारत का सबसे बड़ा लुब्रीकैंट संयंत्र है ।
100,000 किलो लीटर से अधिक वार्षिक क्षमता के साथ, कोलकाता ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट, विश्व स्तर के 200 से अधिक ग्रेड ऑटोमोटिव ऑयल, औद्योगिक तेल, समुद्री तेल, रेल सड़क तेल, ट्रांसफार्मर और रोलिंग तेल का उत्पादन करेगा.
ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट की विशेषताएं
ऽ ऑटो बैच ब्लेंडर्स जो बैचिंग की प्रक्रियाओं जैसे कि डोज़िंग, हीटिंग, मिक्सिंग, रिंसिंग और डिस्चार्ज को अधिक गति, सटीकता और दक्षता के साथ संचालित करेंगे।
ऽ साइम्लटेनियस मीटर्ड ब्लेंडिंग इकाइयां जो टर्नकी सम्मिश्रण प्रणाली के जरिए बेहतर मिश्रण दक्षता और उच्च सटीकता प्रदान करेंगी।
ऽ सभी प्रकार के एडिटिव्स के कुशल संचालन के लिए ड्रम डीकेंटेशन यूनिट और ड्रम हीटिंग यूनिट।
ऽ फिनिश्ड प्रोडक्ट मनिफोल्ड - एशिया में अपनी तरह की इकलौती प्रणाली है, जो किसी भी तैयार उत्पाद को दो टैंक के बीच लचीले और परिवर्तनशील कनेक्शन के माध्यम से एक से अधिक जगहों तक पहुंचाता है।
ये अति-आधुनिक सुविधाएं प्व्ब्स् के संचालन के हर पहलू में गुणवत्ता और नवीनता की पहचान रखती हैं, और इंडियनऑयल के सर्वाे उत्पादों में हमारे ग्राहकों का विश्वास बनाए रखने में मदद करती है, जिसने हमारे ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट्स को भारत में सबसे बेहतरीन प्लांट बनाया है ।
स्मार्ट बल्क लोडिंग टर्मिनल कई बल्क और मानवरहित पुलों की मदद से, सभी उत्पादों का तेजी से वितरण सुनिश्चित करेगा।
इंडियन ऑयल लगातार अपने नवाचारों के साथ, हर नई मांग और चुनौती को पूरा करने के लिए तैयार है ।
हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ष्आत्मनिर्भर भारतष् के दृष्टिकोण के अनुरूप, यह संयंत्र भारत की तकनीकी क्षमता का लाभ उठाने के लिए स्वदेशी ढांचे को सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है ।
सर्वाे के बारे में
सर्वाे वाहनों, कृषि उपकरणों, इंजन, समुद्री मशीनों और उद्योगों के लिए ल्यूब और ग्रीस के बाजार में उप्लब्ध विविध उत्पादों का निर्माण करने वाली कंपनी है जिसमें इस्पात, सीमेंट, बिजली, खनन, रेलमार्ग, कपड़ा और ऑटोमोबाइल उद्योग के उत्पाद भी शामिल हैं । इस क्षेत्र में ग्राहकों की चुनौतीपूर्ण मांगो को पूरा करने के लिए ब्रांडों के बीच होड़ है ।सर्वाे एशिया की बेहतरीन शोध और विकास सुविधाओं के साथ काम करने वाला ब्रांड है ।8000 करोड़ रुपये के टर्नओवर के साथ, यह भारत का सबसे बड़ा लुब्रीकैंट ब्रांड है जिसकी तैयार ल्यूब सेगमेंट में 27 प्रतिशत से अधिक की बाजार हिस्सेदारी है। सर्वाे में 1700 से अधिक सक्रिय ैज्ञन् में 5200 से अधिक लुब्रीकैंट के 1600 ग्रेड देश के बाजार में उपलब्ध हैं।

Related News

Latest Tweets