बुधनी में शीघ्र लगाया जायेगा फूड प्रोसेसिंग पार्क - मुख्यमंत्री श्री चौहान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 368

Bhopal: लकड़ी खिलौनों के लिये क्लस्टर बनाकर इकाइयाँ शुरू की जायेंगी
मुख्यमंत्री ने 98 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का किया लोकार्पण/शिलान्यास
बुधनी बना शत-प्रतिशत टीकाकरण वाला विकासखण्ड

2 सितंबर 2021। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बुधनी में जल्दी ही फूड प्रोसेसिंग उद्योग लगाया जाएगा। साथ ही बुधनी के लकड़ी के खिलौनों के काम को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने के लिए क्लस्टर आधारित मध्यम उद्यम प्रारंभ कराए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान गुरुवार को सीहोर जिले के बुधनी विकासखण्ड के शत-प्रतिशत टीकाकृत होने और लगभग 98 करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न निर्माण कार्यों के लोकार्पण और भूमि-पूजन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी विकासखण्ड के सभी नागरिकों को बधाई देते हुए वैक्सीन की दूसरी डोज भी नियत समय पर लगवाने की अपील की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वे स्व-सहायता समूहों को मजबूत अधोसंरचना उपलब्ध करवाकर और क्लस्टर आधारित इकाइयों के माध्यम से गाँवों को आत्म-निर्भर बनाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य और गरीबों के कल्याण के साथ रोजगार पर भी है। उन्होंने कहा कि सीएम राइज़ स्कूलों से गाँव के बच्चे भी उत्कृष्ट शिक्षा हासिल कर सकेंगे।

हर घर तक नल से जल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएँ बेहतर करने के साथ ही गरीबों के उपचार के लिए आयुष्मान कार्ड जैसी योजनाओं का लाभ हर जरूरतमंद गरीब तक पहुँचाने के प्रयास हैं। हर घर तक नल से जल पहुँचाने के लिए ऐसा प्लान बनाया गया है, जिससे कोई मजरा-टोला वंचित न हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह प्रयास किया जा रहा है कि शत-प्रतिशत गाँवों तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो।

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिये की सराहना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए बुधनी के नागरिकों सहित शासकीय अमले की सराहना की। उन्होंने नागरिकों को संकल्प दिलवाया कि बारी आने पर वैक्सीन का दूसरा डोज़ अवश्य लगवायें और कोरोना की संभावित तीसरी लहर रोकने में सहयोगी बनें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टीकाकरण कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नागरिकों और शासकीय अमले को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना की पहली और दूसरी लहर की चुनौतियों का उल्लेख करते हुए कहा कि सभी को मास्क लगाकर पूरी सावधानी बरतनी होगी।

45 करोड़ की फसल बीमा राशि के वितरण की शुरूआत की

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वर्ष 2019 में फसल बीमा योजना के लाभ से वंचित रहे 41 हज़ार किसानों के लिए राशि मंजूर करवा दी है। मुख्यमंत्री ने पहली किश्त में प्राप्त 45 करोड़ रुपये की राशि के वितरण की शुरुआत भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार किसानों की सरकार है। मूंग का रेट कम होने पर भी सरकार द्वारा किसानों से मूंग खरीद कर उनकी दिक्कतों को दूर किया गया।

हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का हितलाभ वितरण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना में 4 शासकीय सेवकों के आश्रितों श्री अमित यादव, सुश्री मंजू चौहान, श्री प्रधान सुखिया और सुश्री मंजुरी राय को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना के 3 हितग्राही बच्चों सुश्री प्रमिला, सुश्री भारती और श्री गणेश को अनुग्रह राशि के चेक प्रदान किये। लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं को भी हितलाभ वितरित किये गये।

बुधनी अस्पताल अब 50 बिस्तर का होगा

जिले के प्रभारी एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 69 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन का पहला डोज़ लगाया जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री चौहान के आव्हान पर वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने के लिये पूर्ण तत्परता से कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बुधनी के 15 बिस्तर के अस्पताल का 50 बिस्तर में उन्नयन करने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा करीब 15 करोड़ की राशि स्वीकृत किये जाने पर धन्यवाद ज्ञापित किया। सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में विधायक श्री विजयपाल सिंह, जन-प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में बुधनी क्षेत्र के लोग उपस्थित थे।।

Related News

Latest Tweets

Latest Posts