प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जन-कल्याण और सुराज के प्रतीक ? मुख्यमंत्री श्री चौहान

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 471

Bhopal: प्रधानमंत्री श्री मोदी ने जीवन बचाने के लिए की मुफ्त वैक्सीन की व्यवस्था
आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ जलवायु सौंपने के लिए पर्यावरण संरक्षण जरूरी
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी के 71वें जन्म-दिवस पर बीस दिवसीय जन-कल्याण एवं सुराज अभियान का किया शुभारंभ
मुख्यमंत्री श्री चौहान स्मार्ट सिटी पार्क में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में सम्मिलित हुए

भोपाल 17 सितम्बर 2021। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का जन्म-दिन महोत्सव के रूप में नहीं जन-कल्याण और सुराज के लिए प्रतिबद्धता को दोहराने के दिन के रूप में मना रहे हैं। यह सुखद संयोग है कि हम "आजादी का अमृत महोत्सव" मना रहे हैं। साथ ही आज 17 सितम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 71वा जन्म-दिवस है। प्रधानमंत्री श्री मोदी कभी भी प्रसिद्धि के लिए काम नहीं करते। जन-कल्याण और विकास ही उनका ध्येय है। इस भावना के अनुरूप प्रधानमंत्री श्री मोदी का जन्म-दिवस प्रदेश में वृहद वृक्षारोपण अभियान और टीकाकरण महाअभियान के रूप में मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्मार्ट सिटी पार्क में वृहद वृक्षारोपण को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भोपाल के गणमान्य नागरिकों के साथ स्मार्ट सिटी उद्यान में 75 पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 17 सितम्बर से आरंभ जन-कल्याण और सुराज अभियान 7 अक्टूबर तक जारी रहेगा। अभियान में महिलाओं, बच्चों, किसानों के कल्याण और स्वास्थ्य, शिक्षा, नगरीय एवं ग्रामीण विकास, ऊर्जा, औद्योगिक विकास, पेयजल से संबंधित गतिविधियाँ संचालित की जाएंगी।

प्रधानमंत्री श्री मोदी का मंत्र है सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र से हम आत्म-निर्भर, श्रेष्ठ, सम्पन्न, समृद्ध और सुरक्षित भारत के निर्माण के उनके सपने को मूर्त रूप प्रदान करेंगे।

जन-प्रतिनिधि, वरिष्ठ कलाकार, साहित्यकार, समाजसेवियों ने लगाए विभिन्‍न प्रजाति के पौधे

स्मार्ट सिटी पार्क में वृक्षारोपण में विधायक एवं पूर्व प्रोटेम स्पीकर श्री रामेश्वर शर्मा, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, पद्मश्री श्री विजय दत्त श्रीधर, पद्मश्री श्री उमाकांत गुंदेचा, सिख समाज के ज्ञानी दिलीप सिंह, बोहरा समाज के धर्मगुरू, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरूण शमी, पुलिस महानिदेशक श्री विवेक जौहरी, पूर्व महापौर श्री आलोक शर्मा सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पीपल तथा बरगद का पौधा लगाया। कार्यक्रम में विभिन्न प्रजातियों के 75 पौधे लगाए गए।

प्रदेशवासियों की ओर से दी जन्म-दिन की बधाई

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को जन्म-दिवस की शुभकामनाएँ और बधाई देते हुए उनके स्वस्थ, दीर्घायु और सुखमय जीवन की कामना की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी देश को प्रगति और विकास के पथ पर ले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ज्ञान, कर्म और भक्ति का संगम हैं।

75 हजार स्कूलों में एक साथ 75 हजार पौधे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी आत्म-निर्भर, वैभवशाली, गौरवशाली, स्वच्छ, शिक्षित, सुरक्षित भारत के निर्माण के लिए सक्रिय हैं। पर्यावरण के लिए भी वे बहुत अधिक संवेदनशील हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी का मानना है कि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ जलवायु सौंपने के लिए पर्यावरण संरक्षण आवश्यक है। अत: प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिवस पर प्रदेश के 75 हजार स्कूलों में एक साथ 75 हजार पौधे लगाए जा रहे हैं। इस अभियान में 2 लाख लोग जुड़े हैं। साथ ही वन विभाग द्वारा 100 स्थानों पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जहाँ रूद्राक्ष के पौधे रोपे जाएंगे। पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रदेश में अंकुर अभियान जारी है, जिसके अंतर्गत अब तक 2 लाख 79 हजार लोगों ने 3 लाख 86 हजार पौधे लगाए हैं। पौध-रोपण करने वाले सभी लोग अपने लगाए पौधे की रक्षा भी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने स्वयं भी प्रतिदिन एक पौधा लगाने का संकल्प लिया है। संकल्प के क्रम में निरंतर पौधा लगाने का आज मेरा 211वां दिन है।

प्रदेश में 76 प्रतिशत लोगों को लग चुका है वैक्सीन का पहला डोज़

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए वैक्सीन की नि:शुल्क व्यवस्था की है। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण आवश्यक है। यह जिन्दगी की डोज़ है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के जन्म-दिवस पर आज टीकाकरण महाअभियान आयोजित किया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से वैक्सीन के दोनों डोज़ लगवाने की अपील की।

समाज के किसी भी तबके के साथ अत्याचार और अन्याय नहीं हो

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में जन-कल्याण,‍विकास और गुड गवर्नेंस से संबंधित गतिविधियाँ निरंतर जारी हैं। राजस्व विभाग में नामांकन, बँटवारे से संबंधित अभियान और अपराधियों के विरूद्ध अभियान चलाए जा रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि समाज के किसी भी तबके के साथ अत्याचार और अन्याय नहीं हो।

प्रधानमंत्री श्री मोदी मेन ऑफ आडियाज और सच्चे विज़नरी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की नेतृत्व क्षमता, दूरदर्शिता और चुनौतियों से लड़ने के सामर्थ्य को सभी ने स्वीकार किया है। वे मेन ऑफ आडियाज और सच्चे विज़नरी हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा लिए गए बड़े और कड़े फैसलों जैसे सर्जिकल स्ट्राइक, काले धन पर प्रहार, धारा 370 की समाप्ति, तीन तलाक को गैर-कानूनी बनाना, जी.एस.टी. लागू करना, डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर, नई शिक्षा नीति लागू करना, कोरोना से बचाव और नियंत्रण के लिए नवाचारी मॉडल प्रस्तुत करना उन्हें विलक्षण बनाता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी की जन-कल्याणकारी योजनाओं जैसे ? प्रधानमंत्री जन-धन, प्रधानमंत्री आवास, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, उज्जवला, सौभाग्य और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना आदि ने देश में जन-जन का जीवन सँवारा है।

Related News

Latest Tweets

Latest Posts