चिकित्सक मानवीय संवेदना के साथ बेहतर इलाज करें? श्री गौतम

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 495

Bhopal: चिकित्सा सुविधाओं के लिये संसाधनोंकी कमी नहीं होगी
विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने मेडिकल कालेज में स्वास्थ्य सेवाओं व कालेज प्रबंधन की समीक्षा की
रीवा 18 सितंबर 2021. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने शनिवार को श्यामशाह चिकित्सा महाविद्यालय के सभागार में स्वास्थ्य सेवाओं एवं कालेज प्रबंधन के साथ अधोसंरचना विस्तार के निर्माण कार्यों की समीक्षा की।

विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि संजय गांधी अस्पताल में पदस्थ चिकित्सक पूरी संवेदन शीलता के साथ बेहतर इलाज करें तथा अच्छा व्यवहार रखे जिससे मरीज व उनके परिजन पूरी तरह संतुष्ट होकर जाएं। हम सभी को मिलकर रीवा अस्पताल को अच्छे इलाज व बेहतर प्रबंधन के लिये उत्कृष्ट बनाना है ताकि इसकी ख्याति हो और यहां उपचार के लिए आने वाले मरीज यहां से लौटने के बाद चिकित्सकों के व्यवहार व अस्पताल की व्यवस्थाओं की सर्वत्र प्रशंसा करें। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रीवा में कोविड−19 संक्रमण की दूसरी लहर में चिकित्सकों ने अच्छा कार्य किया और मरीजों का बेहतर इलाज किया जिसकी प्रशंसा अन्य जगह भी हो रही है। इसके लिये चिकित्सक व प्रशासनिक अधिकारी प्रशंसा के पात्र हैं।

श्री गौतम ने बैठक में कहा कि चिकित्सा सुविधाओं के लिये संसाधनों की पूर्ति हेतु राशि की कमी नहीं होगी। शासन स्तर से अस्पताल को अधिक से अधिक राशि प्रदाय किये जाने की व्यवस्था करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि राशि प्रदाय हेतु मुख्यमंत्री जी से भी पहल की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि चिकित्सालय के सभी विभागाध्यक्ष अपने विभाग में जरूरी आवश्यकताओं की जानकारी दें जिसे डीन सूचीबद्ध करें ताकि सभी आवश्यक व्यवस्थाओं व संसाधनों के लिये राशि प्रदाय कराई जा सके।

बैठक में श्री गौतम ने आउटसोर्स के माध्यम से होने वाली जांच में गरीबों को छूट किये जाने के संबंध में आवश्यक प्रावधान किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अस्पताल में संचालित पैथालॉजी में अधिक से अधिक जांच हो तथा इसमें टोकन व्यवस्था बनाई जाय ताकि बाहर के व्यक्ति भी आसानी से बिना भीड़ के जांच करा सकें। श्री गौतम ने कहा कि संजय गांधी अस्पताल के चिकित्सक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में ओपीनियन आवश्य लिखें।

विधानसभा अध्यक्ष ने सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की भी चिकित्सा व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि गंभीर रोगों का इलाज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सक करें। उन्होंने अस्पताल में प्रशासनिक व्यवस्था दुरूस्त करने के भी निर्देश दिये। श्री गौतम ने कहा कि अस्पताल की छत से पानी रिसाव को दूर करने हेतु छत में टीन का शेड लगवायें। उन्होंने डीन को निर्देश दिये कि अस्पताल में आंतरिक स्थानांतरण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाय। श्री गौतम ने कहा कि वह एक माह बाद पुन: बैठक लेंगे जिसमें किये गये कार्यों तथा दिये गये निर्देशों की समीक्षा की जायेगी।

बैठक में कमिश्नर श्री अनिल सुचारी ने मेडिकल कालेज के प्रबंधन के विषय में बताया। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को आवश्वस्त किया कि दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराते हुए अस्पताल में बेहतर इलाज व प्रबंधन की व्यवस्था कराई जायेगी। उन्होंने चिकित्सकों से अपेक्षा की कि वह अपना कार्य व्यवहार अच्छा रखें। कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने बैठक में अस्पताल की व्यवस्था में किये जा रहे सुधार के बारे में जानकारी दी। डीन मेडिकल कालेज डॉ. मनोज इंदुरकर ने अधोसंरचना निर्माण व अन्य आवश्यकताओं के बारे में विधानसभा अध्यक्ष का ध्यान आकृष्ट किया।

बैठक में बताया गया कि बर्न यूनिट का कार्य लगभग समाप्ति पर है। अकादमिक ब्लाक, हास्टल निर्माण की प्रगति के विषय में भी जानकारी दी गयी। विधानसभा अध्यक्ष ने निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि हास्टल निर्माण का कार्य शीघ्र पूर्ण करें तथा स्किल सेंटर का निर्माण दिसंबर तक पूर्ण करायें। चिकित्सा महाविद्यालय अन्तर्गत नर्सिंग महाविद्यालय के भवन निर्माण कार्य को कार्ययोजना बनाकर शीघ्र कार्य प्रारंभ करने के भी निर्देश विधानसभा अध्यक्ष ने बैठक में दिये। बैठक में आयुष्मान निरायम योजना से लाभांवित हितग्राहियों के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रदेश में रीवा इस योजना का लाभ दिलाने में इंदौर के बाद दूसरे स्थान पर है। इस योजनान्तर्गत 38.64 करोड़ रूपये का क्लेम मिल चुका है। बैठक में विभिन्न विभागों के चिकित्सक विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।

विधानसभा अध्यक्ष ने इस दौरान ओपीडी में मरीजों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया। उन्होंने रजिस्ट्रेशन हेतु बनाये गये काउंटर में कम्प्यूटर के माध्यम से मरीजों के पंजीयन व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। श्री गौतम ने प्रति दिवस प्रति दो घण्टे में होने वाले पंजीयन के बारे में भी जाना।

विधानसभा अध्यक्ष ने ओपीडी में मरीजों के लिये अन्य सुविधाओं के विस्तार के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वेटिंग हाल में चार पंक्ति में स्टील की कुर्सियाँ लगाई जाए तथा पंखों की संख्या भी बढ़ाई जाय। श्री गौतम ने वेटिंग हाल में बड़ी टीव्ही स्क्रीन लगाने के भी निर्देश दिये। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि मरीजों के पंजीयन की व्यवस्था में सुधार करते हुए टोकन व्यवस्था बनाई जाय तथा उसका स्क्रीन में डिस्प्ले हो ताकि संबंधित का क्रम आने पर वह अपनी ओपीडी पर्ची बनवा सके जिससे भीड़ नहीं बढ़ेगी तथा लोगों को सुविधा भी होगी। श्री गौतम ने ओपीडी में अन्य व्यवस्थायें दुरूस्त करने के भी निर्देश दिये। इस दौरान विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह कमिश्नर श्री अनिल सुचारी, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, डीन डॉ. मनोज इंदुरकर सहित चिकित्सक उपस्थित रहे।

Related News

Latest Tweets