×

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और उन्हें समय-सीमा में पूर्ण करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: DD                                                                         Views: 727

Bhopal:
भोपाल 19 नवम्बर 2022। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सतना जिले में जल जीवन मिशन तथा जिले में जारी अन्य सभी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता और उन्हें समय-सीमा में पूर्ण करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। लापरवाही और गड़बड़ी करने वालों पर कार्यवाही करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी पात्र व्यक्तियों को राशन सही मात्रा में निर्बाध रूप से उपलब्ध हो। भ्रष्टाचार करने वालों और शासकीय योजनाओं का लाभ जन-सामान्य को सहज-सरल तरीके से मिलने में व्यवधान उत्पन्न करने वालों पर एफआईआर दर्ज की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान जिले में संचालित शासकीय योजनाओं, निर्माण कार्यों और कानून-व्यवस्था की स्थिति की वर्चुअली समीक्षा कर रहे थे। निवास कार्यालय से हुई समीक्षा बैठक में पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रामखेलावन पटेल उपस्थि थे। कमिश्नर रीवा श्री अनिल सुचारी रीवा से तथा कलेक्टर सतना श्री अनुराग वर्मा और जिले के अन्य अधिकारी सतना से वर्चुअली सम्मिलित हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकारी, ग्रामीण क्षेत्र का निरंतर भ्रमण करें तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में बन रहे आवासों की प्रगति की नियमित समीक्षा सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पथ विक्रेता योजनाओं में धीमी प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने और अधिकाधिक लोगों को योजनाओं से जोड़ने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत सरोवर योजना में जन-भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सरोवर के आसपास पर्याप्त सौन्दर्यीकरण किया जाए। विकास कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण कराने के लिए कमिश्नर तथा कलेक्टर व्यक्तिगत रूप से कार्यों की प्रगति की निगरानी करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सतना नगर की सड़कों के रेस्टोरेशन के कार्य को गति देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सतना को प्रदेश में आदर्श जिला बनाने के लिए जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी और जन-प्रतिनिधि टीम भावना से कार्य करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सतना जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अवैध शराब बिकने की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। इन प्रकरणों में सख्त कार्यवाही की जाए। अवैध और असामाजिक गतिविधियों में लिप्त व्यक्तियों को ध्वस्त करें। नशे के विरूद्ध अभियान में जागरूकता गतिविधियों के साथ माता-पिता को विश्वास में लेकर बच्चों की कॉउंसलिंग की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीएम हेल्प लाइन, आँगनवाड़ियों में पोषण आहार वितरण, सड़कों की स्थिति, उर्वरक आपूर्ति, विद्युत व्यवस्था, मुख्यमंत्री भू-आवासीय अधिकार योजना, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के की भी जानकारी प्राप्त की।

जानकारी दी गई कि जल जीवन मिशन में जिले में जारी 224 योजनाओं में 69 का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। राशन वितरण में गड़बड़ी के सात प्रकरणों में एफआईआर दर्ज की गई है तथा 35 दुकानें निलंबित की गई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2016-17 से 2020-21 की अवधि के 93 प्रतिशत आवास पूर्ण कर लिए गए हैं। जिले में चयनित 106 अमृत सरोवर में से 38 का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। स्वतंत्रता सेनानियों के गाँवों में प्राथमिकता से अमृत सरोवर निर्मित किए गए हैं। यहाँ कैफेटेरिय और पाथ-वे भी विकसित किए गए हैं।


Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest Tweets

Latest News

mpinfo RSS feeds