×

फोन में बिना नेटवर्क के भी हो जाती है कॉलिंग

Location: Bhopal                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2697

Bhopal: 29 जनवरी 2023। वाईफाई कॉलिंग से ऐसा कर पाना मुमकिन है. जी हां, वाईफाई कॉलिंग से बिना सेलूलर नेटवर्क के भी कॉल की जा सकती है. अब सवाल ये उठता है कि ये वाईफाई कॉलिंग है क्या और ये काम करती है?

Wifi Calling एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमें आप अपने सिम कार्ड के सेलूलर नेटवर्क के बजाए ब्रॉडबैंड कनेक्शन से किसी से भी बात कर सकते हैं. इस सुविधा के तहत आप उन जगहों में भी आसानी से कॉल कर सकते हैं, जहां पर आपके सिम कार्ड में नेटवर्क सही नहीं आ रहा होता है. यानी कि वाईफाई कॉल के लिए Cellular नेटवर्क की ज़रूरत नहीं होती.

क्या है इसका फायदा?
Wifi कॉलिंग का फायदा ये है कि यूज़र कम या जीरो नेटवर्क में भी HD वॉइस कॉल कर पाएंगे. हालांकि इसके लिए उनके ब्रॉडबैंड में अच्छी स्पीड का होना ज़रूरी है. ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन में अब यूज़र्स को Wifi कॉलिंग फीचर मिलता है. इसलिए इस सुविधा का फायदा पाना भी आसान है.

कैसे इस्तेमाल करें Wifi कॉलिंग फीचर?
1) स्‍मार्टफोन की Settings में जाएं.
2) Wifi & Network ऑप्‍शन को सेलेक्ट करें.
3)यहां आपको Sim & Network Settings सेलेक्ट करना होगा.
4)अब आपको एक्टिव Sim सेलेक्ट करना है.
5)यहां VoLTE और Wi-Fi calling दोनों को enable करें.
6)इस तरह आप Wifi Calling के लिए तैयार हो गए.

नोट: ऐसा मुमकिन है अलग-अलग फोन में ये सेटिंग अलग जगह मौजूद हो सकते है.

अच्छी बात ये है कि वाईफाई कॉलिंग के लिए आपके पास किसी भी कंपनी का ब्रॉडबैंड कनेक्शन काम करेगा. आपके पास एक ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना चाहिए और ऐसा मोबाइल होना चाहिए जो वाईफाई कॉलिंग को सपोर्ट करता हो.

Related News

Latest News

Global News