×

सरकार ने लॉन्च किया फ्री 'एंटीवायरस' एप, फोन से साफ का देगा सभी वायरस

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1584

भोपाल: 8 जून 2023। भारत सरकार के 'साइबर स्वच्छता केंद्र' जिसे बॉटनेट क्लीनिंग एंड मालवेयर एनालिसिस सेंटर के नाम से भी जाना जाता है, ने एक मुफ्त बॉटनेट डिटेक्शन और रिमूवल टूल पेश किया है। साइबर स्वच्छता केंद्र की साइट पर इस बॉटनेट रिमूवल एप की जानकारी दी गई है। यह ऐप किसी भी तरह के बॉट ऐप, मालवेयर और वायरस का पता लगाने में सक्षम है।

इस एप के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर, एंटीवायरस बनाने वाली कंपनी और इंडियन कंप्यूटर रिस्पांस टीम (CERT-In) की साझेदारी हुई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ?Bot? एक तरह का मैलवेयर है और इसकी मदद से कोई हैकर आपके फोन का पूरा डाटा कॉपी कर सकता है। इस तरह के मैलवेयर और वायरस को फोन से हटाने और पहचानने के लिए सरकार ने eScan CERT-In Bot Removal एप लॉन्च किया है।

eScan CERT-In Bot Removal एप को आप गूगल प्ले-स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह एप आपको किसी गलत और स्पैम वाली साइट पर जाने से रोकेगा। इसके अलावा यह एप आपके फोन को स्कैन करके बता सकता है कि आपके फोन में वायरस या मैलवेर हैं या नहीं।

यदि आपको भी इस बात का संदेह है कि आपके फोन में वायरस या मैलवेयर हो सकते हैं तो eScan CERT-In Bot Removal या ?M-Kavach 2? एप को अपने फोन में डाउनलोड करें। यह एप आपको प्राइवेसी के लिए बेहतर सुझाव भी देता है।

एप आपको यह भी बताता है कि कौन-सा एप, माइक, कैमरा, लोकेशन, मैसेज, कॉल आदि का एक्सेस ले रहा है। एप को डाउनलोड करने के बाद आपको फुल स्कैन करना होगा। स्कैन के बाद आपको अपने फोन की स्क्रीन पर वायरस आदि की जानकारी मिल जाएगी। आप चाहें तो संदिग्ध एप को खुद ही डिलीट कर सकते हैं या यह एप भी उन्हें डिलीट कर देगा।

Related News

Latest News

Global News