×

चीन ने पाकिस्तान को भारत से सीखने की सलाह दी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1569

भोपाल: 18 अगस्त 2023। चीन ने पाकिस्तान को विकास के लिए भारत से सीखने की सलाह दी है। चीन के एक विशेषज्ञ ने कहा है कि पाकिस्तान को भारत के विकास मॉडल को अपनाना चाहिए, जिसमें गुजरात का मॉडल शामिल है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपने लोगों को बेहतर स्थिति में लाने के लिए कदम उठाने चाहिए, और उन्हें औद्योगीकरण प्रक्रिया को तेज करने पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को अपने विकास परियोजनाओं में नए क्षेत्रीय साझेदारों को लाने का प्रयास करना चाहिए।

चीन के विशेषज्ञ का यह बयान ऐसे समय में आया है जब पाकिस्तान अपने आर्थिक विकास के लिए संघर्ष कर रहा है। पाकिस्तान का विदेशी ऋण बढ़ रहा है, और उसका वित्तीय घाटा बढ़ रहा है। पाकिस्तान को अपने विकास के लिए नए स्रोतों की तलाश करनी है, और चीन पाकिस्तान का एक प्रमुख विकास भागीदार है।

चीन के विशेषज्ञ का यह बयान भारत और पाकिस्तान के संबंधों पर भी असर डाल सकता है। भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से सीमा विवाद चल रहा है। चीन ने दोनों देशों के बीच शांति और समझौते का समर्थन किया है, लेकिन भारत ने चीन की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। चीन के विशेषज्ञ का यह बयान भारत और पाकिस्तान के बीच शांति और समझौते के लिए एक सकारात्मक संकेत हो सकता है।

पाकिस्तान को भारत से सीखने की जरूरत
पाकिस्तान को भारत से सीखने की जरूरत है। भारत ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से विकास किया है। भारत ने अपने लोगों को बेहतर स्थिति में लाने के लिए कदम उठाए हैं, और उसने औद्योगीकरण प्रक्रिया को तेज किया है। भारत ने अपने विकास परियोजनाओं में नए क्षेत्रीय साझेदारों को भी लाया है।
पहला वाकया चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) की वर्षगांठ का है, जबकि दूसरा मामला चीन के ग्लोबल टाइम्स में दिए गए एक साक्षात्कार का है जब ड्रैगन ने पाकिस्तान से कहा कि वह भारत से सीखे कि कैसे आगे बढ़ना है।

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) की 10वीं वर्षगांठ के अवसर पर इस्लामाबाद नीति अनुसंधान संस्थान ने जुलाई में सेमिनार का आयोजन किया था. इस दौरान चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेम्पररी इंटरनेशनल रिलेशंस (CICIR) में साउथ एशियन स्टडीज के डायरेक्टर हू शिशेंग ने जो टिप्पणी की वह चर्चा में है। सीआईसीआईआर, चीन में सबसे महत्वपूर्ण विदेश नीति और सुरक्षा मामलों के थिंक-टैंकों में से एक है।

पाकिस्तान को भारत के विकास मॉडल को अपनाना चाहिए। पाकिस्तान को अपने लोगों को बेहतर स्थिति में लाने के लिए कदम उठाने चाहिए, और उसे औद्योगीकरण प्रक्रिया को तेज करने पर ध्यान देना चाहिए। पाकिस्तान को अपने विकास परियोजनाओं में नए क्षेत्रीय साझेदारों को लाने का प्रयास करना चाहिए।

पाकिस्तान को भारत से सीखने से उसे अपने आर्थिक विकास और अपने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

Related News

Latest News

Global News