×

स्लीप डिवोर्स क्या है और कुछ जोड़े अलग बिस्तरों में क्यों सोते हैं?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1658

भोपाल: कई जोड़ों के लिए, ऐसा प्रतीत होता है कि "अच्छे या बुरे के लिए" रात में tossing और turning पर लागू नहीं होता है।

अमेरिका में एक बढ़ती संख्या में लोग बेहतर रात की नींद के लिए घर के अन्य स्थानों में सोने का विकल्प चुन रहे हैं, जिसे कुछ लोग "स्लीप डिवोर्स" कहते हैं।

इलिनोइस में अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन (AASM) द्वारा हाल ही में एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 30% से अधिक लोग दावा करते हैं कि वे "कभी-कभी या लगातार" अपने साथी से अलग कमरे में सोते हैं।

"हम जानते हैं कि खराब नींद आपके मूड को खराब कर सकती है, और जो लोग नींद से वंचित हैं, वे अपने साथियों के साथ बहस करने की अधिक संभावना रखते हैं," डॉ. सीमा खोसला, फुफ्फुस रोग विशेषज्ञ और AASM के प्रवक्ता ने एक प्रेस विज्ञप्ति में निष्कर्षों की घोषणा करते हुए कहा।

"नींद में बाधा डालने वाले व्यक्ति के प्रति कुछ नाराजगी हो सकती है, जो रिश्तों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।"

"एक अच्छी रात की नींद स्वास्थ्य और खुशी दोनों के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि कुछ जोड़े अपनी समग्र भलाई के लिए अलग सोने का विकल्प चुनते हैं," उन्होंने आगे कहा।

पुरुष अलग सोने के लिए अधिक इच्छुक थे, 45% ने कहा कि वे "कभी-कभी या लगातार" ऐसा करते हैं, जबकि 25% महिलाओं ने ऐसा किया।

"हालांकि 'स्लीप डिवोर्स' शब्द कठोर लग सकता है, लेकिन इसका वास्तव में मतलब है कि लोग नींद को प्राथमिकता दे रहे हैं और रात में आवश्यकतानुसार एक अलग कमरे में जा रहे हैं," खोसला ने विज्ञप्ति में कहा।

हालांकि, अगर यह एक साथी की जोर से खर्राटे लेना है जो अलग-अलग नींद के स्थानों की ओर ले जाता है, तो आपको उस साथी को एक डॉक्टर से बात करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए जो अवरोधक नींद में रुकावट का कारण बनता है, उन्होंने कहा।

डॉ. ब्रांडी स्मिथ, एक लाइसेंस प्राप्त मनोवैज्ञानिक, जो वर्चअल स्वास्थ्य देखभाल कंपनी थ्राइववर्क्स के साथ हैं, ने कहा कि आम धारणा है कि अगर जोड़े अलग बिस्तरों या कमरों में सो रहे हैं, तो उनके रिश्ते में खटपट हो रही है, लेकिन ऐसा हमेशा नहीं होता है।

यह सच है कि कभी-कभी यह एक समस्या का संकेत है, लेकिन यह हमेशा एक लाल झंडा नहीं है, वर्जीनिया स्थित स्मिथ, जो रिश्तों और जोड़ों के परामर्श में माहिर हैं।

उन्होंने कहा कि मरीजों से सबसे आम कारण हैं खर्राटे लेना, लगातार आंदोलनों जो एक साथी को जगाए रखते हैं या नींद के चक्र के दौरान उन्हें बहुत बार जगाते हैं, नींद/जागने के चक्र में अंतर और शेड्यूल अंतर।

एक महिला ने रेडिट पर बताया कि कैसे सोना अलग उसके विवाह के लिए काम किया है।

"मेरे पति और मैं 20 साल से शादीशुदा हैं। हमारा एक अच्छा रिश्ता है। पिछले पांच सालों से हमारे अलग-अलग बेडरूम हैं," उन्होंने लिखा।

"वह रात भर टीवी देखना, उज्ज्वल रात की रोशनी और एक गर्म कमरा पसंद करता है। मैं कुल अंधेरे और कुल शांति और लगभग 5 डिग्री ठंडा पसंद करता हूँ। हम दोनों अपने दम पर बेहतर नींद लेते हैं।"

एक अन्य रेडिट उपयोगकर्ता ने दावा किया कि अलग बिस्तरों के बिना उनका रिश्ता बहुत पहले खत्म हो गया होता।

"हम नींद में संगत नहीं हैं," उपयोगकर्ता ने लिखा। "यह चाहे अलग-अलग शेड्यूल हो, मेरी खर्राटे ? मेरी सफेद शोर की इच्छा आदि।"

व्यक्ति ने यह भी कहा, "जब एक या दोनों साथी को उचित नींद नहीं मिल रही है।

Related News

Latest News

Global News