×

एयरस्कूटर: अब हवा में उड़ने का सपना साकार

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1945

भोपाल: 27 अगस्त 2023। हवा में उड़ने का सपना हर इंसान ने कभी न कभी जरूर देखा होगा। अब तक, केवल पक्षियों और कुछ अन्य जानवरों के पास ही उड़ने की क्षमता थी। लेकिन अब, तकनीक ने इतना विकास कर लिया है कि इंसान भी हवा में उड़ सकता है।

नई तकनीक:
फ्रेंकी ज़ापाटा, जिसने 2019 में अपने हवाई होवरबोर्ड से इंग्लिश चैनल को पार किया था, ने हाल ही में एक नए एयरस्कूटर को पेश किया है। यह एयरस्कूटर एवोकैडो के आकार का है और इसमें 12 प्रॉपेलर, 8 इलेक्ट्रिक मोटर और 4 पेट्रोल-संचालित मोटर हैं। यह 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 3000 से 4000 मीटर की ऊंचाई तक उड़ सकता है। यह 120 किलो तक का वजन सहन कर सकता है और दो घंटे तक लगातार उड़ सकता है।

लाइसेंस की आवश्यकता नहीं:
ज़ापाटा का कहना है कि एयरस्कूटर को उड़ाने के लिए किसी तरह के पायलट लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी। यह फेडरल एविएशन अथॉरिटी (FAA) के नियमों का पालन करता है।

भविष्य:
एयरस्कूटर अभी भी एक प्रोटोटाइप है, लेकिन ज़ापाटा का कहना है कि यह जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगा। यह शहरों में परिवहन, खेल और मनोरंजन के लिए एक नए विकल्प के रूप में उभर सकता है।

एयरस्कूटर एक नई तकनीक है जो लोगों को हवा में उड़ने का सपना साकार करने में मदद कर सकती है। यह शहरों में परिवहन, खेल और मनोरंजन के लिए एक नए विकल्प के रूप में उभर सकता है।

Related News

Latest News

Global News