×

यूपीआई एटीएम: बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा भारत में शुरू

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2269

भोपाल: 7 सितंबर 2023। भारत में पहली बार बिना कार्ड के कैश निकालने की सुविधा शुरू हो गई है। हिताची पेमेंट सर्विसेज ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर UPI ATM लॉन्च किया है। इस एटीएम से यूपीआई आईडी और यूपीआई पिन का उपयोग करके पैसे निकाले जा सकते हैं।

कैसे काम करता है UPI ATM?
UPI ATM का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको एटीएम में जाना होगा और जितने पैसे निकालने हैं, उतनी राशि दर्ज करनी होगी। इसके बाद एटीएम एक QR कोड जनरेट करेगा। इस QR कोड को आपको अपने यूपीआई पेमेंट ऐप से स्कैन करना होगा। इसके बाद आपको अपना यूपीआई पिन दर्ज करना होगा। एक बार पिन दर्ज करने के बाद, पैसे आपके खाते से निकल जाएंगे और आपको कैश मिल जाएगा।

UPI ATM के फायदे
UPI ATM के कई फायदे हैं। सबसे पहले, यह एक सुविधाजनक तरीका है बिना कार्ड के कैश निकालने का। दूसरा, यह सुरक्षित है क्योंकि इसमें आपको अपना कार्ड एटीएम में डालने की जरूरत नहीं होती है। तीसरा, यह उन लोगों के लिए भी सुविधाजनक है जिनके पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं है।

UPI ATM का भविष्य
UPI ATM भारत में भविष्य में डिजिटल भुगतान को और भी बढ़ावा दे सकता है। यह उन लोगों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो अभी भी बैंकिंग सुविधाओं से वंचित हैं।

Related News

Latest News

Global News