×

जी20 में अफ्रीकी संघ की स्थायी सदस्यता, पीएम मोदी ने दी बधाई

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1498

भोपाल: 9 सितंबर 2023। भारत की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनाने की घोषणा की।
इस घोषणा के साथ, जी20 अब G21 बन गया है।
पीएम मोदी ने अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमनी को गले लगाकर बधाई दी।
उन्होंने कहा कि यह निर्णय दुनिया की एकता और समावेश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।



दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी संघ को जी20 का स्थायी सदस्य बनाने की घोषणा की। इस घोषणा के साथ, जी20 अब G21 बन गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि यह निर्णय दुनिया की एकता और समावेश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि अफ्रीकी संघ 55 देशों का प्रतिनिधित्व करता है, जो दुनिया की आबादी का लगभग एक-तिहाई हिस्सा है। अफ्रीका तेजी से बढ़ रहा है और दुनिया की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

पीएम मोदी ने अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमनी को गले लगाकर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय अफ्रीकी संघ और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा।

अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमनी ने इस घोषणा का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह निर्णय अफ्रीका और दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है।

अगले दो दिनों तक दिल्ली में दुनिया की सुपर पावर महामंथन करेंगी।

जी-20 समिट की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण से की। पहला सत्र सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू हुआ था जो 1 बजकर 30 मिनट तक चलेगा। इसके बाद दूसरा सत्र 3 बजे शुरू होगा जो 4 बजकर 45 मिनट तक चलेगा। इसके बाद राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन होगा।

आगामी दो दिनों तक, जी-20 नेता दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण आर्थिक और राजनीतिक चुनौतियों पर चर्चा करेंगे। इनमें वैश्विक आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद से निपटना शामिल है।

Related News

Latest News

Global News