×

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की महिला केंद्रित रणनीति

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1157

भोपाल: 22 सितंबर 2023। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा अपनी जीत के लिए महिला मतदाताओं को साधने पर फोकस कर रही है। पार्टी के सर्वे के अनुसार, ग्रामीण महिलाओं में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की छवि काफी लोकप्रिय है। इसके साथ ही भाजपा लाड़ली बहना योजना का भी जोर-शोर से प्रचार कर रही है।

राज्य में महिला मतदाताओं की संख्या 2.60 करोड़ है। भाजपा का मानना है कि अगर वह महिलाओं का समर्थन हासिल कर लेती है, तो उसे चुनाव में जीत मिल सकती है। पार्टी ने इसके लिए कई योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू किया है।

लाड़ली बहना योजना
लाड़ली बहना योजना के तहत राज्य सरकार बेटियों को हर महीने 1250 रुपये की आर्थिक सहायता देती है। इस योजना का लाभ अब तक एक करोड़ 31 लाख महिलाओं को मिल चुका है। भाजपा का मानना है कि यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त कर रही है।

रसोई गैस सिलेंडर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की घोषणा की हवा निकालते हुए 450 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। इस घोषणा का भी महिलाओं ने स्वागत किया है। भाजपा का मानना है कि यह घोषणा भी महिलाओं को पार्टी के प्रति आकर्षित करेगी।

सरकार की अन्य योजनाएं
राज्य सरकार महिलाओं के लिए कन्यादान, लाड़ली लक्ष्मी, जननी योजना, महिला मजदूरों को प्रसव पर आर्थिक सहायता, छात्राओं को मुफ्त साइकिल और स्कूल ड्रेस, छात्रवृत्ति, बुजुर्ग महिलाओं को तीर्थ दर्शन कराने जैसी कई योजनाएं भी चला रही है। इन योजनाओं का भी महिलाओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

शिवराज सिंह चौहान की मामा वाली छवि
भाजपा का मानना है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की सरल-सहज और मामा वाली छवि भी महिलाओं के बीच उनकी लोकप्रियता का कारण है। महिलाएं उन्हें आम जनता के बीच का व्यक्ति मानती हैं।

महिला आरक्षण
भाजपा ने संसद में महिला आरक्षण विधेयक भी प्रस्तुत किया है। यह विधेयक पास होने पर महिलाओं को राजनीति में अधिक प्रतिनिधित्व मिलेगा। भाजपा का मानना है कि इससे भी महिलाओं के बीच पार्टी की लोकप्रियता बढ़ेगी।

भाजपा महिला प्रत्याशी
विधानसभा चुनाव में भाजपा महिला प्रत्याशियों की संख्या बढ़ा सकती है। पार्टी ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। महिला आरक्षण कानून बनाए जाने की संभावनाओं को देखते हुए भी महिला प्रत्याशियों की संख्या बढ़ाए जाने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा महिला मतदाताओं को साधने पर विशेष ध्यान दे रही है। पार्टी ने इसके लिए कई योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू किया है। भाजपा का मानना है कि अगर वह महिलाओं का समर्थन हासिल कर लेती है, तो उसे चुनाव में जीत मिल सकती है।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News