×

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और ऑफिस के लिए एआई असिस्टेंट जारी करेगा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2086

भोपाल: 23 सितंबर 2023। ब्लूमबर्ग के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प ने कहा कि विंडोज के लिए उसका एआई असिस्टेंट 26 सितंबर से शुरू होगा और ऑफिस एआई ऐप आम तौर पर 1 नवंबर को उपलब्ध होगा। यह विकास माइक्रोसॉफ्ट के अपने उत्पाद लाइनअप में जेनेरिक एआई को शामिल करने के निरंतर प्रयासों का परिणाम है।

न्यूयॉर्क में एक कार्यक्रम के दौरान, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट के कोपिलोट-ब्रांडेड AI सहायक विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लिकेशन और उपकरणों में एक निर्बाध अनुभव प्रदान करेंगे। उदाहरण के रूप में, माइक्रोसॉफ्ट ने यह प्रदर्शित किया कि कैसे कोई उपयोगकर्ता कोपिलोट से अपने टेक्स्ट संदेशों से फ्लाइट बुकिंग खोजने का अनुरोध कर सकता है।

"हमने देखा है कि लोगों ने AI के साथ सबसे जादुई और सशक्त क्षण तब अनुभव किए हैं जब यह उस संदर्भ के साथ सूचित होता है जो उनके सामने मौजूद चीज़ों से बहुत आगे तक फैलता है। इसके लिए यह आवश्यक है कि जिसे हम आज अलग श्रेणियों के रूप में सोचते हैं - खोज, उत्पादकता, ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस - सभी एक साथ आएं और विकसित हों," नडेला ने कहा।

बताया जाता है कि पिछले एक साल में, माइक्रोसॉफ्ट अपने प्रमुख उत्पादों को बड़े पैमाने पर डेटासेट से नई सामग्री उत्पन्न करने में सक्षम AI तकनीक को शामिल करने के लिए नया रूप दे रहा है। यह परिवर्तन विंडोज, ऑफिस, बिंग सर्च, सुरक्षा सॉफ्टवेयर और ग्राहक और वित्त समाधान सहित उत्पादों की एक श्रृंखला को शामिल करता है। यह पहल प्राथमिक रूप से OpenAI की GPT-4 तकनीक पर निर्भर करती है, जिसमें Microsoft ने $13 बिलियन का निवेश किया है।

रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि मार्च में पेश किए गए ऑफिस उत्पाद का लगभग 600 ग्राहकों के साथ परीक्षण किया गया है और इसकी कीमत अधिकांश व्यावसायिक ग्राहकों के लिए मौजूदा शुल्क के अतिरिक्त प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह $30 होगी। यह उत्पाद कर्मचारियों को स्प्रेडशीट विश्लेषण, स्लाइड शो निर्माण और भविष्य की व्यावसायिक चुनौतियों के पूर्वानुमान जैसे कार्यों के लिए वेब-आधारित डेटा और आंतरिक कंपनी डेटा दोनों का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और ऑफिस के लिए AI सहायक जारी करने वाला है। ये सहायक उपयोगकर्ताओं को विभिन्न कार्य करने में मदद करेंगे, जैसे कि फ्लाइट बुकिंग ढूंढना, स्प्रेडशीट का विश्लेषण करना और स्लाइड शो बनाना। माइक्रोसॉफ्ट का मानना है कि AI सहायक उपयोगकर्ताओं को अधिक उत्पादक और रचनात्मक होने में मदद करेंगे।

Related News

Latest News

Global News