×

गूगल हुआ 25 साल का

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1040

भोपाल: 27 सितंबर, 1998 को स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो पीएचडी छात्रों लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने गूगल की स्थापना की थी। उनका मिशन था "दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना।"

गूगल जल्द ही दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन बन गया, और वर्षों में, कंपनी ने अपने उत्पादों की पेशकशों का विस्तार किया है, जिसमें जीमेल, गूगल मैप्स, गूगल डॉक्स और एंड्रॉइड जैसे कई अन्य उत्पाद और सेवाएं शामिल हैं।

आज, गूगल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक है, और इसके उत्पादों और सेवाओं का उपयोग दुनिया भर में अरबों लोग करते हैं।

अपने 25वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में, गूगल ने अपने होमपेज पर एक नया डूडल जारी किया है, साथ ही कंपनी की यात्रा और उसके मिशन को दर्शाने वाला एक ब्लॉग पोस्ट भी जारी किया है।

ब्लॉग पोस्ट में, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई लिखते हैं, "गूगल अभी भी एक युवा कंपनी है, लेकिन हमने 25 वर्षों में एक लंबा सफर तय किया है। हमने अरबों लोगों को जानकारी तक पहुंच प्राप्त करने, एक-दूसरे से जुड़ने और अपने व्यवसायों को बढ़ाने में मदद की है। लेकिन हम अभी शुरू कर रहे हैं।"

पिचाई कंपनी की कुछ हालिया पहलों को भी उजागर करते हैं, जैसे कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मशीन लर्निंग पर इसका काम, स्थिरता के प्रति इसकी प्रतिबद्धता, और इंटरनेट को अधिक सुलभ और समावेशी बनाने के प्रयास।

गूगल का 25वां जन्मदिन कंपनी के लिए एक मील का पत्थर है, और यह दुनिया को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का जश्न भी है।

यहां कुछ तरीके हैं जिनसे गूगल ने पिछले 25 वर्षों में हमारे जीवन को प्रभावित किया है:

जानकारी को अधिक सुलभ बनाया: गूगल सर्च ने लोगों के लिए वह जानकारी ढूंढना आसान बना दिया है जिसकी उन्हें जरूरत है, जब उन्हें इसकी जरूरत है।
दुनिया भर के लोगों को जोड़ा: गूगल के उत्पाद और सेवाएं, जैसे जीमेल, गूगल मैप्स और गूगल मीट, ने लोगों के लिए उन दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क में रहना आसान बना दिया है जो दूर रहते हैं।

व्यवसायों को बढ़ने में मदद की: गूगल के उत्पाद और सेवाएं, जैसे गूगल ऐडवर्ड्स और गूगल एनालिटिक्स, ने सभी आकार के व्यवसायों को नए ग्राहक तक पहुंचने और अपने व्यवसायों को बढ़ाने में मदद की है।

हमारे जीवन को कई अन्य तरीकों से बेहतर बनाया: गूगल के उत्पादों और सेवाओं ने भी हमारे जीवन को कई अन्य तरीकों से आसान और अधिक सुखद बना दिया है। उदाहरण के लिए, गूगल मैप्स हमें अपना रास्ता खोजने में मदद करता है, गूगल ट्रांसलेट हमें उन लोगों के साथ संवाद करने में मदद करता है जो अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं, और गूगल फोटो हमें अपनी यादों को स्टोर और व्यवस्थित करने में मदद करता है।

गूगल अपना 25वां जन्मदिन मना रहा है, हम दुनिया पर और अधिक नवाचार और सकारात्मक प्रभाव के कई वर्षों की उम्मीद कर सकते हैं।

Related News

Latest News

Global News