×

आरबीआई का लक्ष्य डिजिटल रूपी भारत में एक प्रमुख भुगतान विधि बन जाए, जाने मोबाइल से डिजिटल रूपयें का लेनदेन कैसे करें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1979

भोपाल: 7 अक्टूबर 2023। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 1 नवंबर, 2022 को डिजिटल रूपी (Digital Rupee) को लॉन्च किया है। डिजिटल रूपी एक इलेक्ट्रॉनिक करेंसी है जिसे RBI द्वारा जारी किया जाता है। इसे मोबाइल से लेनदेन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

मोबाइल से डिजिटल रूपी का लेनदेन करने के लिए, आपको पहले एक डिजिटल रूपी वॉलेट बनाना होगा। आप अपने बैंक या एक डिजिटल रूपी सेवा प्रदाता से डिजिटल रूपी वॉलेट बना सकते हैं।

एक बार जब आपके पास एक डिजिटल रूपी वॉलेट हो जाए, तो आप इसे अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से जोड़ सकते हैं। इससे आप अपने बैंक खाते या क्रेडिट कार्ड से डिजिटल रूपी खरीद सकते हैं।

डिजिटल रूपी का लेनदेन करने के लिए, आप किसी भी डिजिटल रूपी सेवा प्रदाता के ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इन ऐप्स में आमतौर पर एक QR कोड स्कैनर होता है। आप QR कोड स्कैनर का उपयोग करके किसी दुकान या सेवा प्रदाता से डिजिटल रूपी से भुगतान कर सकते हैं।

डिजिटल रूपी का लेनदेन करने के लिए, निम्नलिखित चरणों का पालन करें:
अपने डिजिटल रूपी वॉलेट ऐप को खोलें।
QR कोड स्कैनर खोलें।
दुकान या सेवा प्रदाता के QR कोड को स्कैन करें।
भुगतान राशि दर्ज करें।
भुगतान करें।
डिजिटल रूपी का लेनदेन करने के लिए, आप निम्नलिखित तरीकों का भी उपयोग कर सकते हैं:

एक मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करके।
एक UPI ऐप का उपयोग करके।
एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का उपयोग करके।
डिजिटल रूपी का उपयोग करने के कई फायदे हैं। यह एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है भुगतान करने का। यह एक पारदर्शी तरीका भी है भुगतान करने का। डिजिटल रूपी का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका भुगतान सही स्थान पर पहुंच रहा है।

डिजिटल रूपी का उपयोग करने के कुछ लाभ:
सुरक्षित और सुविधाजनक: डिजिटल रूपी एक सुरक्षित और सुविधाजनक तरीका है भुगतान करने का। आपको कैश या चेक ले जाने की आवश्यकता नहीं है।
पारदर्शी: डिजिटल रूपी का उपयोग करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका भुगतान सही स्थान पर पहुंच रहा है।
तेज़: डिजिटल रूपी का उपयोग करके, आप तुरंत भुगतान कर सकते हैं।
लागत प्रभावी: डिजिटल रूपी का उपयोग करना आमतौर पर पारंपरिक भुगतान विधियों की तुलना में अधिक लागत प्रभावी होता है।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि वह डिजिटल रूपी को लोकप्रिय बनाने के लिए काम कर रहा है। RBI का लक्ष्य है कि डिजिटल रूपी भारत में एक प्रमुख भुगतान विधि बन जाए।


- दीपक शर्मा
email:prativad@gmail.com

Related News

Latest News

Global News