×

जनजातीय संग्रहालय में मल्लखंब स्टंट ने दर्शकों को आश्चर्यचकित किया

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2570

भोपाल: 8 अक्टूबर 2023। सागर के श्याम पाल और उनकी मंडली ने शनिवार को शहर के एमपी ट्राइबल म्यूजियम में पोल मल्लखंब पर अपना कौशल दिखाया, जिसने दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। इसमें विभिन्न प्रकार के पिरामिड जैसे हाथ का करतब, तलवार की सलामी, कमल का फूल, लॉन्ग होल्ड आदि शामिल थे।

इसमें विभिन्न प्रकार के पिरामिड जैसे हाथ का करतब, तलवार की सलामी, कमल का फूल, लॉन्ग होल्ड आदि शामिल थे। इसे दो राष्ट्रीय खिलाड़ियों - जयदीप रायकवार और दिव्यांशु रजक सहित 10 ने प्रस्तुत किया था।

यह मंडली 15 वर्षों से देश में प्रदर्शन कर रही है। मलखम्ब मध्य प्रदेश का राज्य खेल है। मलखंभ तीन प्रकार के होते हैं जिनमें क्रमशः लटकता हुआ, रस्सी वाला और खंभा वाला मल्लखंभ शामिल है।

यह नृत्य, गायन और संगीत वाद्ययंत्र, संभावना पर केंद्रित एक संगीत कार्यक्रम का हिस्सा था। कार्यक्रम का समापन नंदराम बारिया एवं मंडली के मालवी गीतों से हुआ।

नंदराम बारिया के साथ गायन में अमृत डाबर, ढोलक पर भूरालाल बारिया, खंजरी पर सीताराम मखोड़, वायलिन पर अशोक खड़िया, आशीष चावड़ा, रतन गामड़, मजीरा पर नंदराम चारेल ने संगत की। कार्यक्रम को संस्कृति विभाग एवं संग्रहालय के यूट्यूब चैनल पर भी ऑनलाइन स्ट्रीम किया गया।

Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News