×

कॉफी और वजन घटाना: विज्ञान क्या कहता है

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2759

भोपाल: 12 अक्टूबर 2023। हाल ही में दि अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि रोजाना एक अतिरिक्त कप बिना चीनी वाली कॉफी पीने से चार साल की अवधि में वजन बढ़ने का खतरा कम हो जाता है। हालांकि, अगर किसी व्यक्ति ने अपनी कॉफी में एक चम्मच चीनी मिलाई तो यह लाभ समाप्त हो गया।

अध्ययन में तीन बड़े भावी समूह अध्ययनों के आंकड़ों को देखा गया, जिसमें 100,000 से अधिक प्रतिभागी शामिल थे। शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने अपनी बिना चीनी वाली कॉफी की मात्रा प्रति दिन एक कप बढ़ा दी, उनका वजन उन लोगों की तुलना में औसतन 0.12 किलोग्राम (0.26 पाउंड) कम बढ़ा, जिन्होंने अपनी कॉफी की मात्रा नहीं बदली।

कॉफी में चीनी मिलाने से वजन घटाने का लाभ समाप्त हो गया, प्रति दिन एक चम्मच चीनी मिलाने वाले प्रतिभागियों का वजन चार वर्षों में औसतन 0.09 किलोग्राम (0.20 पाउंड) अधिक बढ़ा।

शोधकर्ताओं का मानना है कि कॉफी चयापचय को बढ़ाकर, तृप्ति बढ़ाकर और वसा जलने को बढ़ावा देकर वजन घटाने में मदद कर सकती है। हालांकि, वे सावधान करते हैं कि अध्ययन में केवल कॉफी और वजन घटाने के बीच एक संबंध दिखाया गया है, न कि कारण और प्रभाव संबंध।

जो पोषण विशेषज्ञ अध्ययन में शामिल नहीं थे, उनका कहना है कि निष्कर्ष आशाजनक हैं, लेकिन और अधिक शोध की आवश्यकता है। वे अन्य कारकों पर विचार करने के महत्व पर भी जोर देते हैं जो वजन को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे आहार, व्यायाम और आनुवंशिकी।

वजन घटाने के लक्ष्यों को पूरा किए बिना कॉफी का आनंद लेने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपनी कॉफी बिना चीनी या थोड़ी मात्रा में कम कैलोरी वाले स्वीटनर, जैसे स्टीविया या भिक्षु फल के साथ पिएं।
क्रीम, दूध या अन्य उच्च कैलोरी वाले अतिरिक्त पदार्थों को जोड़ने से बचें।
अपनी कैफीन की मात्रा को प्रति दिन 400 मिलीग्राम तक सीमित करें, जो लगभग चार कप ब्रूड कॉफी के बराबर है।
यदि आप कैफीन के संभावित दुष्प्रभावों, जैसे चिंता या अनिद्रा के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें।
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कॉफी वजन घटाने के लिए कोई जादुई गोली नहीं है। स्वस्थ वजन प्राप्त करने और बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम आवश्यक हैं।

Related News

Latest News

Global News