×

चैटGPT बनाम ग्रोक: मस्क का नया AI टूल कैसे अलग है

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1123

भोपाल: 8 नवंबर 2023। एलन मस्क के स्वामित्व वाले न्यूरल नेटवर्क कंपनी ओपनएआई ने हाल ही में एक नया कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) टूल जारी किया है जिसे ग्रोक कहा जाता है। ग्रोक एक बड़े भाषा मॉडल है जो चैटGPT जैसे अन्य भाषा मॉडलों की तुलना में कुछ महत्वपूर्ण अंतरों के साथ आता है।

आकार
सबसे पहले, ग्रोक चैटGPT की तुलना में बहुत बड़ा है। ग्रोक में 1.56 ट्रिलियन पैरामीटर हैं, जबकि चैटGPT में केवल 1.37 ट्रिलियन पैरामीटर हैं। इसका मतलब है कि ग्रोक चैटGPT की तुलना में अधिक जटिल और सटीक है।

डेटासेट
दूसरा, ग्रोक एक अलग डेटासेट पर प्रशिक्षित है। ग्रोक को टेक्स्ट और कोड के एक विशाल डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है, जबकि चैटGPT को केवल टेक्स्ट के डेटासेट पर प्रशिक्षित किया जाता है। इसका मतलब है कि ग्रोक चैटGPT की तुलना में अधिक रचनात्मक और जानकारीपूर्ण है।

क्षमताएं
तीसरा, ग्रोक चैटGPT की तुलना में अधिक क्षमताओं का समर्थन करता है। ग्रोक को विभिन्न प्रकार के कार्यों को करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, जिसमें शामिल हैं:
टेक्स्ट उत्पन्न करना
भाषाओं का अनुवाद करना
विभिन्न प्रकार की रचनात्मक सामग्री लिखना
प्रश्नों का उत्तर देना
चैटGPT को इन सभी कार्यों को करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन ग्रोक आम तौर पर बेहतर प्रदर्शन करता है।



कुल मिलाकर, ग्रोक चैटGPT की तुलना में एक अधिक उन्नत और शक्तिशाली AI टूल है। यह बड़ा, अधिक जटिल, और अधिक क्षमताओं का समर्थन करता है। यह इसे विभिन्न प्रकार के कार्यों के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है, जिसमें शामिल हैं:
रचनात्मक पाठ प्रारूपों, जैसे कविताएँ, कोड, स्क्रिप्ट, संगीत के टुकड़े, ईमेल, पत्र आदि उत्पन्न करना
विभिन्न भाषाओं के बीच अनुवाद करना
आपके प्रश्नों का जानकारीपूर्ण तरीके से उत्तर देना
ग्रोक अभी भी विकास के अधीन है, लेकिन यह पहले से ही एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।





Join WhatsApp Channel

Related News

Latest News

Global News