×

मध्य प्रदेश में भाजपा की बढ़त की असल वजहें

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1307

भोपाल: 1 दिसंबर 2023। मध्य प्रदेश में एग्जिट पोल के अनुमानों की माने तो बीजेपी यहां सरकार बना सकती है। लेकिन बीजेपी को किस वजह से बढ़त मिल सकती है ये भी जान लीजिए। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित होने वाले हैं। एग्जिट पोल के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बहुमत मिलने की संभावना है। भाजपा को 135 से 145 सीटें मिलने की संभावना है। कांग्रेस को 65 से 75 सीटें मिलने की संभावना है।

ऐसे में यह जानना जरूरी है कि भाजपा को मध्य प्रदेश में बढ़त मिलने की असल वजहें क्या हैं?

केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को टिकट:
बीजेपी ने इस बार एक विशेष रणनीति के तहत केंद्रीय मंत्री समेत सात सांसदों को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव मैदान में उतारा था। बीजेपी का सबसे बड़ा तुरुप का इक्का नरेंद्र सिंह तोमर हैं। नरेंद्र सिंह तोमर को दिमनी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया। इसके बाद अटकलें ये भी तेज हो गई कि, वह अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं। ऐसे में जिन बीजेपी समर्थकों को शिवराज सिंह से नाराजगी थी। उनकी नाराजगी शायद इस बात से दूर हो गई कि, बीजेपी आलाकमान चेहरा बदल सकती है। क्योंकि शिवराज सिंह को इस बार सीएम पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया।

नरेंद्र सिंह तोमर के अलावा प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय जैसे बड़े चेहरे है जो विधानसभा चुनाव में उतारे गए। इनके अलावा चार लोकसभा सांसद - पूर्व राज्य भाजपा प्रमुख राकेश सिंह, गणेश सिंह, रीति पाठक और उदय प्रताप सिंह को भी मैदान में उतारा गया। इन बड़े चेहरों के चुनाव मैदान में उतरने से बीजेपी को काफी फायदा हुआ। इन चेहरों के कारण पार्टी के वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई।

शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना:
शिवराज सिंह चौहान की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षी योजना लाडली बहना योजना विधानसभा चुनाव में काफी सफल साबित होते दिख रही है। इसमें जहां महिलाओं को 1000 रुपये दिये जाने का काम किया गया। वहीं, महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण और आर्थिक स्वावलम्बन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया। वहीं, बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में लाडली बहना योजना के लाभार्थियों के लिए घर और हर एक परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार के अवसर का भी वादा किया है। बीजेपी का ये दांव काफी फायदेमंद साबित होते दिख रहा है।

इस योजना के कारण महिलाओं में बीजेपी के प्रति सकारात्मक रुख देखने को मिला है। महिलाओं ने इस योजना को काफी पसंद किया है। इस योजना के कारण महिलाओं के बीच बीजेपी की छवि मजबूत हुई है।

अन्य योजनाएं:
इसके अलावा, सत्ताधारी सरकार ने प्रदेश में छह नए एक्सप्रेसवे और आदिवासी समुदायों के सशक्तिकरण के लिए 3 लाख करोड़ रुपये के बजट का भी वादा किया गया। इसके अलावे सरकार द्वारा चलायी जा रही समाजिक सुरक्षा निःशक्त पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कल्याणी पेंशन सहायता योजना, मुख्यमंत्री अविवाहित पेंशन योजना और लाडली लक्ष्मी योजना काफी चर्चाओं में रही। इन योजनाओं के कारण भी बीजेपी को फायदा हुआ।

मध्य प्रदेश में भाजपा की बढ़त की असल वजहें केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को टिकट, शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना और अन्य योजनाएं हैं। इन वजहों से बीजेपी को मध्य प्रदेश में बहुमत मिलने की संभावना है।


Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News