×

गूगल का एक्सन, दिसंबर से बंद होने लगेंगे जीमेल अकाउंट! किन उपभोक्ता पर होगा असर? जानें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1465

भोपाल: 2 दिसंबर 2023। गूगल ने एक घोषणा की है कि वह 1 दिसंबर 2023 से इनएक्टिव जीमेल अकाउंट (निष्क्रिय जीमेल अकाउंट) को डिलीट करना शुरू कर देगा। इन खाते का मतलब यह है कि पिछले 2 वर्षों से जिन खाते का कोई उपयोग नहीं हुआ है।

Google ने कहा है कि वह इनएक्टिव अकाउंट को डिलीट करने का निर्णय इसलिए लिया है क्योंकि वह अपने सर्वर स्पेस का बेहतर उपयोग करना चाहता है।

जिन यूजर्स के अकाउंट डिलीट किए जाएंगे, उन्हें पहले से ही ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
जिन यूजर्स को लगता है कि उनका अकाउंट गलती से डिलीट किया जा रहा है, वे Google से संपर्क करके इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल का यह निर्णय उन यूजर्स के लिए परेशानी का कारण बन सकता है जो अपने अकाउंट का इस्तेमाल कम करते हैं। यूजर्स को अपने अकाउंट को एक्टिव रखने के लिए हर 2 साल में कम से कम एक बार लॉग इन करना चाहिए।

किन यूजर्स पर होगा असर?

गूगल के इस निर्णय का सबसे ज्यादा असर उन यूजर्स पर होगा जो अपने अकाउंट का इस्तेमाल कम करते हैं। इनमें ऐसे छात्र शामिल हो सकते हैं जो कॉलेज से बाहर हो गए हैं, ऐसे कर्मचारी जो नौकरी छोड़ चुके हैं, या ऐसे लोग जो विदेशों में रहते हैं और अपने अकाउंट का इस्तेमाल कम करते हैं।

क्या करें अगर अकाउंट डिलीट हो जाए?

अगर आपका अकाउंट डिलीट हो जाए, तो आप गूगल से संपर्क करके इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको Google की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। फॉर्म में आपको अपने अकाउंट का यूजरनेम, ईमेल पता, और डिलीट होने का कारण बताना होगा।

Google आपके अनुरोध की जांच करेगा और अगर आपके अकाउंट को डिलीट करने का निर्णय गलत था, तो वह उसे वापस कर देगा।

Related News

Latest News

Global News