×

मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत: पांच प्रमुख कारण

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1564

भोपाल: 3 दिसंबर 2023। मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने भारी जीत हासिल की है। भाजपा ने 230 विधानसभा सीटों में से 161 सीटें जीतकर दो तिहाई बहुमत हासिल किया है। कांग्रेस 65 सीटों पर सिमट गई है।

इस जीत के कई कारण हैं। इनमें से पांच प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

1. लाड़ली बहना योजना
लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की एक लोकप्रिय योजना है। इस योजना के तहत राज्य की हर लड़की को जन्म के समय 11,000 रुपये और 18 साल की उम्र में 51,000 रुपये दिए जाते हैं। इस योजना से राज्य की महिलाओं और बच्चों को काफी लाभ हुआ है। भाजपा ने इस योजना को चुनाव प्रचार में एक प्रमुख मुद्दा बनाया। पार्टी ने दावा किया कि कांग्रेस सरकार इस योजना को खत्म कर देगी। इस डर से कई महिलाओं ने भाजपा को वोट दिया।

2. आदिवासी वोट
मध्य प्रदेश में आदिवासी आबादी काफी बड़ी है। 2018 के विधानसभा चुनावों में भाजपा को आदिवासी वोटों में भारी नुकसान हुआ था। इस बार भाजपा ने आदिवासी वोटों को साधने के लिए विशेष प्रयास किए। पार्टी ने आदिवासी मुद्दों पर ध्यान दिया और आदिवासी नेताओं को अपने साथ मिलाया। इन प्रयासों से भाजपा को आदिवासी वोटों में अच्छी बढ़त मिली।

3. शिवराज सिंह चौहान का लोकप्रियता
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक लोकप्रिय नेता हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में राज्य में कई विकास कार्य किए हैं। चौहान की लोकप्रियता भाजपा की जीत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

4. भाजपा की मजबूत संगठन
भाजपा मध्य प्रदेश में एक मजबूत संगठन है। पार्टी के पास मजबूत बूथ स्तर का संगठन है। इस संगठन ने चुनाव प्रचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

5. मोदी-शाह की रणनीति
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने मध्य प्रदेश चुनाव में भाजपा के लिए सक्रिय रूप से प्रचार किया। इन दोनों नेताओं के प्रचार ने भाजपा को चुनाव में काफी फायदा पहुंचाया।

मध्य प्रदेश में भाजपा की जीत कई कारणों से हुई। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण कारण लाड़ली बहना योजना, आदिवासी वोट, शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता, भाजपा की मजबूत संगठन और मोदी-शाह की रणनीति हैं।


Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News