×

ठंड में ठंडे पानी से नहाना सेहत के लिए फायदेमंद है या नहीं?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 930

भोपाल: 6 दिसंबर 2023। ठंड में ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान दोनों हैं। कुछ लोग मानते हैं कि ठंडे पानी से नहाने से इम्यूनिटी बढ़ती है, वजन कम होता है, और तनाव कम होता है। वहीं, कुछ लोग मानते हैं कि ठंडे पानी से नहाने से सर्दी-जुकाम हो सकता है, और हृदय रोगियों के लिए यह हानिकारक हो सकता है।

ठंडे पानी से नहाने के फायदे
इम्यूनिटी बढ़ाता है: ठंडे पानी से नहाने से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं।
वजन कम करता है: ठंडे पानी से नहाने से शरीर में कैलोरी बर्न होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
तनाव कम करता है: ठंडे पानी से नहाने से शरीर में एंडोरफिन का स्राव होता है, जो खुशी और तनाव कम करने के लिए जिम्मेदार होता है।
ठंडे पानी से नहाने के नुकसान

सर्दी-जुकाम: ठंडे पानी से नहाने से शरीर का तापमान अचानक गिर सकता है, जिससे सर्दी-जुकाम होने का खतरा बढ़ सकता है।
हृदय रोग: हृदय रोगियों के लिए ठंडे पानी से नहाना हानिकारक हो सकता है। ठंडे पानी से नहाने से रक्तचाप बढ़ सकता है और हृदय की धड़कन तेज हो सकती है।

ठंड में ठंडे पानी से नहाने के लिए सुझाव
यदि आप पहली बार ठंडे पानी से नहाने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे शुरुआत करें। पहले गुनगुने पानी से नहाएं, फिर धीरे-धीरे पानी का तापमान कम करें।
ठंडे पानी से नहाने से पहले अपने शरीर को अच्छी तरह से गर्म कर लें।
ठंडे पानी से नहाने के बाद अपने शरीर को अच्छी तरह से सुखा लें।
यदि आप ठंड में ठंडे पानी से नहाने की योजना बना रहे हैं, तो अपने स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।


Join WhatsApp Channel


Madhya Pradesh, News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News