×

जूलियन असांज : एक विवादित पत्रकार

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1957

भोपाल: 6 दिसंबर 2023। जूलियन असांज (जन्म 3 जुलाई 1971) एक ऑस्ट्रेलियाई कार्यकर्ता, पत्रकार और वेबमास्टर हैं, जो विकीलीक्स के संस्थापक और प्रकाशक हैं, एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी संगठन जो गुप्त जानकारी, समाचार लीक, और पत्रकारिता को प्रकाशित करता है। असांज को 2010 में विकीलीक्स के संचालन के कारण अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई, जिसमें इराक युद्ध लॉग, अफगान युद्ध लॉग, यूएस केबलगेट, और क्लींटेल ईमेल और अन्य सामग्री शामिल थी।

असांज के काम को प्रशंसा और आलोचना दोनों मिली है। उनका समर्थकों ने उन्हें एक सूचना क्रांति के अग्रदूत और प्रेस स्वतंत्रता के रक्षक के रूप में प्रशंसा की है। उनके आलोचकों ने उन पर सरकारों की सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया है और उनका दावा किया है कि उनके काम से लोगों को नुकसान पहुँचा है।

असांज के जीवन और करियर में कई विवादों रहे हैं। 2010 में, दो स्वीडिश महिलाओं ने उनके खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए। असांज ने इन आरोपों का खंडन किया है और दावा किया है कि वे राजनीति से प्रेरित हैं। 2012 में, असांज इक्वाडोर के लंदन दूतावास में शरण लेने के लिए भाग गए, जहां उन्होंने सात साल तक राजनीतिक शरण प्राप्त की। 2019 में, इक्वाडोर ने असांज की राजनीतिक शरण को रद्द कर दिया और उन्हें ब्रिटिश पुलिस को सौंप दिया। असांज को अक्टूबर 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका को प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया गया था।

असांज के प्रत्यर्पण को लेकर कई चिंताएं हैं। कुछ चिंताएं हैं कि अमेरिका में एक निष्पक्ष सुनवाई नहीं होगी और उन्हें यातना या मृत्युदंड का सामना करना पड़ सकता है। अन्य चिंताएं हैं कि उनका प्रत्यर्पण पत्रकारिता की स्वतंत्रता के लिए एक खतरा है।

असांज के मामले की सुनवाई अभी भी जारी है। उनके प्रत्यर्पण का अंतिम निर्णय अभी तक ज्ञात नहीं है।

असांज का मामला महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पत्रकारिता की स्वतंत्रता और सरकारों की गोपनीयता के बीच संतुलन को दर्शाता है। यह मामला यह भी दर्शाता है कि कैसे इंटरनेट सूचना को साझा करने और सरकारों को जवाबदेह ठहराने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।

असांज के जीवन और करियर के बारे में अधिक जानने के लिए, आप निम्नलिखित संसाधनों को देख सकते हैं:
विकीलीक्स की वेबसाइट: https://wikileaks.org/
जूलियन असांज की वेबसाइट: https://julianassange.com/
जूलियन असांज के बारे में न्यूयॉर्क टाइम्स का लेख: https://www.nytimes.com/2018/11/16/us/politics/julian-assange-indictment-wikileaks.html
जूलियन असांज के बारे में द गार्जियन का लेख: https://www.theguardian.com/commentisfree/2022/jun/17/the-guardian-view-on-julian-assanges-extradition-a-bad-day-for-journalism
असांज का मामला एक जटिल और विवादास्पद है। यह मामला महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पत्रकारिता की स्वतंत्रता और सरकारों की गोपनीयता के बीच संतुलन को दर्शाता है। यह मामला यह भी दर्शाता है कि कैसे इंटरनेट सूचना को साझा करने और सरकारों को जवाबदेह ठहराने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।



Join WhatsApp Channel

Related News

Latest News

Global News