×

4 भारतीय महिलाएं फोर्ब्स की 2023 की सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में चमकीं

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3653

भोपाल: 8 दिसंबर 2023। फोर्ब्स ने आज "द वर्ल्ड्स 100 मोस्ट पावरफुल वुमन" 2023 की अपनी 20वीं वार्षिक रैंकिंग की घोषणा की। यह सूची प्रेरणादायक महिला सीईओ, मनोरंजनकर्ताओं, राजनेताओं, परोपकारी और नीति निर्माताओं को उजागर करती है जो दुनिया पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रही हैं।

इस सूची में सबसे ऊंचा स्थान भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का है, जो 32वें स्थान पर हैं। चुनौतीपूर्ण समय में राष्ट्र की आर्थिक नीति को निर्देशित करने में उनके नेतृत्व ने उन्हें वैश्विक स्तर पर मजबूती से स्थापित किया है।

सूची में 60वें स्थान पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा हैं। भारत में एक सूचीबद्ध आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में, उन्होंने कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है, और महत्वाकांक्षी महिला उद्यमियों के लिए एक आदर्श बन गई हैं।

70वें स्थान पर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया की अध्यक्ष सोमा मंडल हैं। इस पद को संभालने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचने के बाद, वह पारंपरिक रूप से पुरुष-प्रधान इस्पात उद्योग में महिलाओं के सशक्तिकरण की चैंपियन हैं।

सूची में 76वें स्थान पर प्रसिद्ध भारतीय अरबपति उद्यमी किरण मजूमदार-शॉ हैं। बायोकॉन लिमिटेड और बायोकॉन बायोलॉजिक्स लिमिटेड की संस्थापक, वह जैव प्रौद्योगिकी उद्योग में अग्रणी हैं और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के लिए एक अनथक पैरोकार हैं।

फोर्ब्स सूची में इन चार असाधारण महिलाओं की उपस्थिति विभिन्न क्षेत्रों में भारत की महिला नेताओं के बढ़ते प्रभाव को उजागर करती है। उनकी उपलब्धियां दुनिया भर में महत्वाकांक्षी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा के रूप में काम करती हैं, जो महिलाओं के लिए बाधाओं को तोड़ने और भविष्य को आकार देने की क्षमता को प्रदर्शित करती हैं।

Related News

Latest News

Global News