×

नोबेल शान्ति पुरुस्कार विजेता दलाई लामा को भारत रत्न से सम्मनित किया जाये - डॉ. यादव

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1131

भोपाल: 10 दिसंबर 2023। इंटरनेशनल सोशल एक्टिविस्ट डॉ महेश यादव ने (अमन गाँधी) ने महामहिम राष्ट्रपति द्रोपती मुर्मू से आग्रह किया हैं की नोबेल शांति पुरुस्कार विजेता दलाई लामा जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाये क्योकि परम पावन दलाई लामा जी ने अपने निर्वासन जीवन में भारत को अपनी माँ मानकर अपनी कर्मभूमि बनाई हैं और भगवान बुद्ध और महात्मा गाँधी जी की सत्य अहिंसा और शान्ति के पथ को जीवित रखा हैं और विश्व में ज़ब ज़ब परम पावन दलाई लामा जी का सम्मान हुआ हैं तब तब भारत भी गौरन्वित हुआ हैं, हमारा दायित्व हैं की ऐसे महामानव को हमारे देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाये।

डॉ यादव ने कहाँ हैं महात्मा गाँधी के पथ पर चलने वाले दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन राष्ट्रपति स्वर्गीय श्री नेल्सन मंडेला जी को भी हमारे देश ने सम्मानित किया हैं, आज यदि हम नोबेल शांति पुरुस्कार और विश्व के अनगिनत सम्मान विजेता परम पावन दलाई लामा जी को भारत रत्न से सम्मानित करेंगे तो हमारे देश गरिमा और बढ़ेगी।

परम पावन दलाई लामा जी को 10 दिसंबर 1989 को नोबेल शांति पुरस्कार (सम्मान) की 34वीं वर्षगांठ पर सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. महेश यादव (अमन गांधी) ने 10 दिसंबर मानवाधिकार दिवस पर दोपहर 3 बजे न्यू मार्केट, भोपाल मध्य प्रदेश में परमपावन दलाई लामा जी को भारत रत्न देने के आग्रह हेतु अनोखे तरीके से Campaign किया और अपने हाथों में पोस्टर लेकर, तथा चेहरा पर तिरंगा रंग और तिब्बत के ध्वज का रंग पेंट किया।


Madhya Pradesh, MP News, Madhya Pradesh News, Hindi Samachar, prativad.com


Related News

Latest News

Global News