×

यूरोपीय संघ में सबसे दुखी देश

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2207

भोपाल: 11 दिसंबर 2023। यूरोपीय संघ की आधिकारिक एजेंसी, यूरोस्टैट द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, बुल्गारिया को यूनियन का सबसे दुखी देश बताया गया है। यह 27 सदस्य देशों में से एकमात्र ऐसा देश था, जहां लोगों ने आम तौर पर खुद को संतुष्ट होने के बजाय असंतुष्ट के रूप में मूल्यांकन किया, जिसमें समग्र जीवन संतुष्टि स्कोर 10 में से 5.6 था।

जर्मनी 6.5 की रेटिंग के साथ महाद्वीप पर दूसरा सबसे दुखी देश था - पिछले साल के 7.1 के स्कोर से इसमें तेज गिरावट आई है।

हालांकि सर्वेक्षण में उत्तरदाताओं से उनके स्व-मूल्यांकन के विशिष्ट कारणों को बताने के लिए नहीं कहा गया था, इस महीने किए गए कई सर्वेक्षणों में जर्मन सरकार के प्रति व्यापक असंतोष दिखाया गया, जो एक वित्तीय संकट और विश्वास के संकट का सामना कर रही है, कई लोगों का मानना ​​है कि समस्याएं पूरी तरह से सरकार की अपनी रचना हैं।

ग्रीस 6.7 की औसत जीवन संतुष्टि रेटिंग के साथ शीर्ष तीन दुखी देशों में शामिल है। महाद्वीप पर सबसे खुशहाल देश ऑस्ट्रिया था, जहां निवासियों ने अपनी खुशी को 7.9 बताया। फिनलैंड, पोलैंड और रोमानिया 7.7 के स्कोर के साथ दूसरे सबसे खुशहाल देशों में शामिल हैं।


रेटिंग्स ने इस धारणा का समर्थन किया कि पैसा खुशी नहीं खरीद सकता है, क्योंकि दूसरे स्थान पर रहे रोमानिया या पोलैंड में से किसी को भी 2022 में प्रति व्यक्ति औसत आय अधिक नहीं थी, और रोमानियाई लोगों ने बुल्गारिया में अपने अधिक दुखी पड़ोसियों की तुलना में औसतन कम कमाया था।

युवा वयस्क (16 से 29 वर्ष की आयु) आम तौर पर 65 से अधिक उम्र के लोगों की तुलना में अधिक खुश थे, सबसे महत्वपूर्ण रूप से क्रोएशिया में, जहां दो समूहों की जीवन संतुष्टि रेटिंग के बीच 1.6 अंकों का अंतर था। जबकि दोनों समूहों ने जर्मनी में समान खुशी की सूचना दी, डेनिश वरिष्ठों ने वास्तव में अपने युवा समकक्षों की तुलना में अधिक जीवन संतुष्टि (0.9 अंक अधिक) का आनंद लिया।

शिक्षा का स्तर सभी 27 सदस्य राज्यों में जीवन संतुष्टि का सबसे विश्वसनीय भविष्यवक्ता प्रतीत होता था। विश्वविद्यालय की डिग्री वाले व्यक्तियों ने अपने ड्रॉपआउट साथियों की तुलना में उच्च खुशी स्तर की सूचना दी - स्लोवाकिया में 1.6 अंक तक अधिक।

घर में बच्चों का होना भी अधिक खुशी से जुड़ा था। बच्चों वाले परिवारों ने एकल-व्यक्ति परिवारों की तुलना में जीवन संतुष्टि की रेटिंग 0.6 अंक अधिक बताई है, हालांकि पिछले चार वर्षों में उनकी रेटिंग में अधिक तेजी से गिरावट आई है।

हालांकि मार्च में प्रकाशित 2023 वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट में शीर्ष 10 में से पांच फिनिशर यूरोपीय संघ के सदस्य देश थे, लेकिन केवल फिनलैंड, जो नंबर एक पर आया था, दोनों सूचियों में उच्च स्कोरर में से एक था।

डेनमार्क, जिसे उस रिपोर्ट में दुनिया का दूसरा सबसे खुशहाल राष्ट्र बताया गया था, वह भी एकमात्र ऐसा यूरोपीय देश था जो पिछले एक दशक में एंटीडिप्रेसेंट के अपने सेवन को कम करने में कामयाब रहा था। यह यूरोस्टैट की रिपोर्ट में जीवन संतुष्टि में सातवें स्थान पर है।

Related News

Latest News

Global News