×

गगनभेदी शक्ति और नारी शक्ति का संगम: 75वें गणतंत्र दिवस परेड ने किया भारत का गौरवमय प्रदर्शन

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1905

भोपाल: 26 जनवरी 2024 को आयोजित 75वें गणतंत्र दिवस परेड ने भारत की सैन्य शक्ति और महिला शक्ति के शानदार प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। कर्तव्य पथ पर आयोजित इस भव्य समारोह में भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना ने अपने पराक्रम का बेजोड़ प्रदर्शन किया।

देशी सैन्य हार्डवेयर का शानदार प्रदर्शन:
परेड में स्वदेशी रूप से विकसित सैन्य हार्डवेयर का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। इसमें मिसाइलें, ड्रोन जैमर, निगरानी प्रणाली, वाहन पर लगे मोर्टार और बीएमपी-II पैदल सेना लड़ाकू वाहन शामिल थे। इन हथियारों ने भारत की आत्मनिर्भरता और तकनीकी प्रगति को दर्शाया।

विभिन्न हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन:
परेड में टैंक टी-90, नाग एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, पिनाका बहु-बैरल रॉकेट लांचर और वेपन लोकेटिंग रडार सिस्टम- स्वाति जैसे विभिन्न हथियार प्रणालियों को भी प्रदर्शित किया गया। इन हथियारों ने भारत की रक्षा क्षमताओं की मजबूती को रेखांकित किया।

महिला शक्ति का उज्ज्वल प्रदर्शन:
इस वर्ष की परेड में महिला शक्ति का उज्ज्वल प्रदर्शन देखने को मिला। पहली बार, 100 से अधिक महिला कलाकारों ने शंख, नादस्वरम और नगाड़े जैसे पारंपरिक भारतीय वाद्ययंत्रों को बजाकर परेड की शुरुआत की। इसके अलावा, भारतीय वायु सेना के फ्लाई-पास्ट में लगभग 15 महिला पायलटों ने भाग लिया।

देशभक्ति का जोश और राष्ट्रीय गौरव का प्रतीक:
75वें गणतंत्र दिवस परेड भारत की सैन्य शक्ति, महिला शक्ति और राष्ट्रीय गौरव का शानदार प्रदर्शन था। इसने देशभक्ति का जोश जगाया और भारत के उज्ज्वल भविष्य का संदेश दिया।

इस ऐतिहासिक परेड के माध्यम से भारत ने दुनिया को यह संदेश दिया कि वह एक शक्तिशाली राष्ट्र है जो अपनी सुरक्षा के लिए पूरी तरह से सक्षम है और अपने नागरिकों के लिए एक उज्ज्वल भविष्य का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्य बिंदु:
75वें गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य शक्ति और महिला शक्ति का शानदार प्रदर्शन।
स्वदेशी रूप से विकसित सैन्य हार्डवेयर का प्रदर्शन, जिसमें मिसाइलें, ड्रोन जैमर, निगरानी प्रणाली और वाहन पर लगे मोर्टार शामिल थे।
विभिन्न हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन, जैसे कि टैंक टी-90, नाग एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल, पिनाका बहु-बैरल रॉकेट लांचर और वेपन लोकेटिंग रडार सिस्टम- स्वाति।
महिला कलाकारों और पायलटों द्वारा पहली बार परेड में भाग लेना, महिला शक्ति का उज्ज्वल प्रदर्शन।
देशभक्ति का जोश जगाने और भारत के उज्ज्वल भविष्य का संदेश देने वाली एक ऐतिहासिक परेड।


Madhya Pradesh, प्रतिवाद समाचार, प्रतिवाद, MP News, Madhya Pradesh News, MP Breaking, Hindi Samachar, prativad.com

Related News

Latest News

Global News