×

दुनिया का सबसे बड़ा डेटा लीक: 26 अरब अकाउंट्स में आपका नाम तो नहीं? चेक करें

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2226

भोपाल: 27 जनवरी 2024। दुनिया के सबसे बड़े डेटा लीक में 26 अरब अकाउंट्स शामिल हैं। इस लीक में विभिन्न कंपनियों और संगठनों के उपयोगकर्ता डेटा शामिल है, जिसमें ईमेल पते, पासवर्ड, फ़ोन नंबर, जन्म तिथि और अन्य व्यक्तिगत जानकारी शामिल है।

इस लीक को Security Discovery और Cybernews के रिसर्चर्स द्वारा डिस्कवर किया गया था। इस लीक में शामिल कंपनियों में X (पहले Twitter), LinkedIn, Telegram, Adobe, Canva, Deezer, Dropbox, AdultFriendFinder, Daily Motion, MySpace, VK, Tencent और Weibo शामिल हैं।

इस लीक में शामिल डेटा का उपयोग साइबर अपराधी धोखाधड़ी, फ़िशिंग और अन्य अवैध गतिविधियों के लिए कर सकते हैं। इसलिए, यदि आपने इनमें से किसी भी कंपनी या संगठन के साथ खाता बनाया है, तो आपको अपने डेटा की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए।

अपने डेटा की सुरक्षा के लिए आप क्या कर सकते हैं?

अपने सभी खातों के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें।
अपने पासवर्ड नियमित रूप से बदलें।
दो-कारक प्रमाणीकरण (2FA) सक्षम करें।
अपने खातों की निगरानी करें कि कोई अनधिकृत गतिविधि तो नहीं हो रही है।
अपने डेटा की जांच कैसे करें?

आप Cybernews की वेबसाइट पर जाकर अपने ईमेल पते की जांच कर सकते हैं कि क्या वह इस लीक में शामिल है। इसके लिए आपको वेबसाइट पर अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा।
ऐसे कर सकते हैं चेक अगर आपको भी लगता है कि आपका डेटा इस लीक में शामिल है, तो आप बड़ी ही आसानी से इसका पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको https://cybernews.com/personal-data-leak-check/ वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको अपना Email ऐड्रेस एंटर करना होगा।
ध्यान रहे कि आपका ईमेल ऐड्रेस इंटरनेशनल फॉर्मेट में हो। इसके बाद आपको चेक नाउ पर क्लिक करना होगा। अगर आपका डेटा किसी लीक में शामिल है, तो ये वेबसाइट आपको इसकी जानकारी दे देगी।

यदि आपका ईमेल पता इस लीक में शामिल है, तो आपको अपने खातों की सुरक्षा के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए। आप अपने खातों के पासवर्ड बदल सकते हैं और 2FA सक्षम कर सकते हैं।

इस डेटा लीक से पता चलता है कि डेटा सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी खातों की सुरक्षा के लिए कदम उठाएं।

Related News

Latest News

Global News