×

पेटीएम अधर में: अनिश्चितता के बीच आरबीआई ने कंपनी को रियायत देने से इनकार किया

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1968

भोपाल: भारतीय रिजर्व बैंक ने इस मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है
7 फरवरी 2024। पेटीएम और उसकी बैंक सेवाओं की संभावनाओं को एक बड़ा झटका देते हुए, भारतीय रिज़र्व बैंक ने कंपनी के लिए चल रहे उपद्रव में रियायत के मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया है। कंपनी के सह-संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने स्थिति को सुलझाने की कोशिश करने के लिए केंद्रीय बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसके बाद यह बात सामने आई है।

इससे पहले, केंद्रीय बैंक ने अनियमितताओं को देखते हुए इकाई की बैंकिंग सेवाओं को समाप्त करते हुए, इकाई के कामकाज के प्रवाह में बाधा डाली थी।

29 फरवरी के बाद पेटीएम के नोडल खातों को समाप्त करने के आरबीआई के हालिया फैसले के बाद, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने एक रणनीतिक बदलाव की घोषणा की है, जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबी) पर निर्भरता से दूर जाने का संकेत देता है।

जैसे-जैसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक से नोडल खातों को स्थानांतरित करने की समय सीमा नजदीक आ रही है, पेटीएम अब भविष्य की ओर देख रहा है, जहां उसे अपनी बैंकिंग शाखा के बिना ही आगे बढ़ना पड़ सकता है।

एक समय के इस आशाजनक स्टार्ट-अप के प्लेटफॉर्म पर 3 करोड़ से अधिक व्यापारी हैं। उनमें से, लगभग 20 प्रतिशत, यानी लगभग 60 लाख, पीपीबीएल को अपने निपटान खाते के रूप में उपयोग करते हैं। इसके अलावा, पेटीएम ऐप पर अधिकांश यूपीआई पतों के लिए, प्रायोजक बैंक - जिसे तकनीकी रूप से भुगतान सेवा प्रदाता (पीएसपी बैंक) कहा जाता है।

Related News

Latest News

Global News