×

Apple VR: एक क्रांतिकारी अनुभव?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2200

भोपाल: Apple ने आखिरकार अपना बहुप्रतीक्षित VR हेडसेट लॉन्च कर दिया है। इसे Apple VR नाम दिया गया है और यह 2024 के अंत में भारत के बाजार में आएगा। Apple VR कई अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

Apple ने हाल ही में अपना पहला स्पेशल कंप्यूटर, विजन प्रो (Apple Vision Pro), लॉन्च किया है। ये कोई साधारण चश्मा नहीं है, बल्कि एक क्रांतिकारी डिवाइस है जो डिजिटल दुनिया को आपकी वास्तविक दुनिया से मिला देता है।




आइए जानते हैं विजन प्रो के बारे में कुछ खास बातें:
एक नया अनुभव: विजन प्रो आपके पसंदीदा ऐप्स, यादों को कैद करने और उन्हें फिर से जीने, मनोरंजन और दूसरों से जुड़ने के तरीके को पूरी तरह बदल देता है। ये आपको एक ऐसा अनुभव देता है जो पहले कभी नहीं हुआ था।

विज़नओएस: एक अनोखा अनुभव: विज़न प्रो में दुनिया का पहला स्पेशल ऑपरेटिंग सिस्टम, VisionOS है। यह आपको डिजिटल content के साथ ऐसे बातचीत करने का अनुभव देता है जैसे कि यह वास्तविकता में हो रहा हो। कल्पना करें कि आप अपनी पसंदीदा फिल्म देख रहे हैं, और Character आपके आस-पास घूम रहे हैं, या आप अपने दोस्तों से 3D में बातचीत कर रहे हैं।

तकनीक का अद्भुत प्रदर्शन: Apple Vision Pro का डिज़ाइन भी इसकी विशेषता है। इसमें अल्ट्रा-हाई-रेज़ोल्यूशन डिस्प्ले सिस्टम, ड्यूल-चिप डिज़ाइन, और उन्नत स्थानीय ऑडियो सिस्टम शामिल है। ये सभी मिलकर आपको एक अविश्वसनीय अनुभव प्रदान करते हैं, जो वास्तविकता से अलग नहीं होता।

आपकी आंखें ही हैं कंट्रोलर: विजन प्रो को चलाने के लिए आपको किसी चीज़ को छूने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ ऐप्स, बटन्स और टेक्स्ट को देखकर ही उन्हें चुन सकते हैं। ऐप आइकॉन और बटन थोड़े से हिलते हैं जब आप उन्हें देखते हैं, जिससे पता चलता है कि आप उनका चयन कर सकते हैं। चुनाव करने के लिए बस अपनी उंगलियों को स्पर्श करें और स्क्रॉल करने के लिए धीरे से घुमाएं।

आँखों, हाथों और आवाज़ का जादू: विज़न प्रो में एक नया इनपुट सिस्टम भी शामिल है। आप अपनी आंखों, हाथों और आवाज़ द्वारा digital content के साथ बातचीत कर सकते हैं। EyeSight तकनीक आपको अपने आस-पास के लोगों से जुड़े रहने में मदद करती है।

आपकी यादें जीवंत हो उठेंगी: विजन प्रो दुनिया का पहला 3D कैमरा है। आप इससे शानदार 3D तस्वीरें और वीडियो ले सकते हैं। फिर इन्हें देखते समय आपको ऐसा लगेगा जैसे आप उस पल में वापस चले गए हैं। पुराने फोटो और वीडियो भी बड़े और बेहतरीन दिखते हैं। पैनोरमा फोटो आपको उस जगह पर वापस ले जाते हैं जहां आपने उन्हें लिया था। आप iPhone 15 Pro से भी 3D वीडियो ले सकते हैं और उन्हें विजन प्रो पर देख सकते हैं।

दूसरों से जुड़े रहें: विजन प्रो आपको अपने आसपास के लोगों से जुड़े रहने में मदद करता है। EyeSight फीचर से पता चलता है कि आप ऐप्स इस्तेमाल कर रहे हैं या पूरी तरह से किसी चीज़ में लगे हैं। जब कोई आपके पास आता है, तो विजन प्रो आपको वो दिखाता है और साथ ही उन्हें भी बताता है कि आप उन्हें देख रहे हैं।

कीमत: ऐप्पल विज़न प्रो एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट है जो 2 फरवरी, 2024 को भारत में 2.8 लाख रुपये या 3,500 डॉलर में लॉन्च किया गया था। इसमें 256 जीबी स्टोरेज है और यह कैमरे का उपयोग करता है ताकि आप ऐप्स और वीडियो का उपयोग करते समय बाहरी दुनिया देख सकें। आप अतिरिक्त $149 (12,375 रुपये) में ज़ीस प्रिस्क्रिप्शन लेंस भी प्राप्त कर सकते हैं।

Apple VR निश्चित रूप से एक क्रांतिकारी अनुभव प्रदान करता है। उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले और गतिशील हेड ट्रैकिंग आपको ऐसा महसूस कराते हैं जैसे आप वास्तव में VR दुनिया में मौजूद हैं। हाथों की ट्रैकिंग आपको VR दुनिया में वस्तुओं के साथ बातचीत करने का एक प्राकृतिक और सहज तरीका प्रदान करती है। Spatial audio आपको ऐसा महसूस कराता है जैसे आवाज़ें आपके चारों ओर से आ रही हैं, जो अनुभव को और भी अधिक immersive बनाता है।

निष्कर्ष:
Apple VR उन लोगों के लिए एक शानदार विकल्प है जो एक क्रांतिकारी VR अनुभव चाहते हैं। यह महंगा है और केवल Apple उपकरणों के साथ काम करता है, लेकिन यह उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाले डिस्प्ले, गतिशील हेड ट्रैकिंग, हाथों की ट्रैकिंग और Spatial audio जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है।

Related News

Latest News

Global News