×

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर DDOS हमले की आशंका, दुनियाभर के यूजर्स ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शिकायतें

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1507

भोपाल: 5 मार्च 2024। मंगलवार रात को दुनियाभर के यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम लॉगिन करने में दिक्कतें आईं। साइबर विशेषज्ञों का अनुमान है कि यह DDOS हमले (Distributed Denial-of-Service) का नतीजा हो सकता है। DDOS हमले में, बड़ी संख्या में फर्जी यूजर्स एक साथ सर्वर पर लॉगिन करते हैं, जिससे सर्वर क्षमता से अधिक भार झेलने लगता है और असली यूजर्स लॉगिन नहीं कर पाते हैं।

दुनियाभर के यूजर्स ने इंस्टाग्राम और फेसबुक के डाउन होने की शिकायतें कीं। कई यूजर्स ने बताया कि वे ऐप्स से खुद-ब-खुद लॉगआउट हो गए या उन्हें एरर मेसेज दिखाई दिए। आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम पर हज़ारों यूजर्स ने आउटेज रिपोर्ट की। मेटा के मेसेंजर और थ्रेड ऐप पर भी ऐसी ही दिक्कतें देखने को मिलीं।

डाउनडिटेक्टर डॉट कॉम के अनुसार, फेसबुक के लिए 300,000 से अधिक और इंस्टाग्राम के लिए 20,000 से अधिक आउटेज रिपोर्ट दर्ज की गईं। यह वेबसाइट यूजर्स सहित विभिन्न स्रोतों से डेटा इकट्ठा करके आउटेज को ट्रैक करती है। रॉयटर्स ने इस बारे में मेटा से संपर्क किया, लेकिन उन्हें अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

यह पहली बार नहीं है जब फेसबुक और इंस्टाग्राम DDOS हमले का शिकार हुए हैं। 2021 में, दोनों प्लेटफॉर्मों को एक बड़े DDOS हमले का सामना करना पड़ा था, जिसके कारण वे कई घंटों तक बंद रहे थे।

DDOS हमले एक गंभीर सुरक्षा खतरा हैं, जो न केवल ऑनलाइन सेवाओं को बाधित करते हैं, बल्कि कंपनियों और व्यक्तियों को भी आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
करें।

Related News

Latest News

Global News