×

मस्क अवसाद के इलाज के लिए केटामाइन क्यों लेते हैं?

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1892

भोपाल: स्पेसएक्स के सीईओ ने कहा है कि वह अवसाद के इलाज के लिए दवा की थोड़ी मात्रा का उपयोग करते हैं

20 मार्च 2024। अंतरिक्ष यात्रा के दिग्गज एलन मस्क ने अवसाद से अपने संघर्ष के बारे में खुलासा करते हुए बताया कि वह "नकारात्मक मानसिकता" से बाहर निकलने के लिए केटामाइन का उपयोग करते हैं। मस्क के आलोचक लंबे समय से उन पर नशीले पदार्थों के दुरुपयोग का आरोप लगाते रहे हैं।

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्रसारित एक साक्षात्कार में, लेमन ने मस्क से पूछा कि क्या वह विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट करने से पहले कभी ड्रग्स या शराब का सेवन करेंगे। मस्क ने कभी मनोरंजक दवाएं लेने से इनकार किया - 2018 में पॉडकास्ट होस्ट जो रोगन के साथ मारिजुआना के "कश" को छोड़कर - लेकिन बताया कि उन्हें केटामाइन क्यों निर्धारित किया गया है, जो अमेरिका में अनुसूची III नियंत्रित पदार्थ है।

मस्क ने बताया, "कई बार मेरे दिमाग में एक तरह की नकारात्मक रासायनिक स्थिति होती है, जैसे अवसाद, मुझे लगता है... अवसाद जो किसी भी नकारात्मक समाचार से जुड़ा नहीं है, और केटामाइन नकारात्मक मानसिकता से बाहर निकलने में मददगार है।"

वैज्ञानिक अनुसंधान के बढ़ते समूह से पता चलता है कि केटामाइन - जिसे आमतौर पर पशु चिकित्सा संवेदनाहारी के रूप में उपयोग किया जाता है - एस्सिटालोप्राम (लेक्साप्रो) और फ्लुओक्सेटीन (प्रोज़ैक) जैसे एसएसआरआई के विकल्प के रूप में अवसाद के इलाज में प्रभावी हो सकता है। यह दवा अन्य स्थितियों के अलावा माइग्रेन, बाइपोलर डिसऑर्डर और हंटिंगटन रोग के इलाज में भी कारगर साबित होती है।

मस्क ने लेमन को बताया कि वह "हर दूसरे सप्ताह में एक बार थोड़ी मात्रा या ऐसा ही कुछ" का उपयोग करते हैं और उनके पास "एक वास्तविक, वास्तविक डॉक्टर" का नुस्खा है।

यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस पदार्थ का दुरुपयोग करते हैं, मस्क ने कहा कि वह ऐसा नहीं करते हैं। "यदि आप बहुत अधिक केटामाइन का उपयोग करते हैं, तो आप वास्तव में काम नहीं कर पाएंगे," उन्होंने कहा। "मैं आम तौर पर 16-घंटे का दिन लगा रहा हूं... इसलिए वास्तव में मेरे पास ऐसी स्थिति नहीं है जहां मैं लंबे समय तक मानसिक रूप से तीव्र न रह सकूं।"

मस्क के सहयोगियों और व्यावसायिक साझेदारों का हवाला देते हुए, वॉल स्ट्रीट जर्नल और न्यू यॉर्कर दोनों ने टाइकून पर कई प्रकार की अवैध दवाओं का उपयोग करने का आरोप लगाते हुए लेख चलाए हैं। इस साल की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क नियमित रूप से एलएसडी, कोकीन, एक्स्टसी और मैजिक मशरूम का सेवन करते थे, कभी-कभी टेस्ला और स्पेसएक्स के अधिकारियों के साथ भी। अखबार ने जनवरी में दावा किया था, "मस्क के करीबी लोग चिंतित हैं कि [उनका नशीली दवाओं का उपयोग] स्वास्थ्य संकट पैदा कर सकता है" या स्पेसएक्स के सरकारी अनुबंधों को खतरे में डाल सकता है।

मस्क ने दावों का खंडन करते हुए घोषणा की कि अखबार "तोते के पिंजरे में रखने लायक नहीं है।"

लेमन के साथ साक्षात्कार से पहले, मस्क ने केवल अपने केटामाइन के उपयोग का संक्षेप में उल्लेख किया था। पिछले साल एक ट्वीट में, अरबपति ने लिखा था कि उन्हें "एसएसआरआई के बारे में गंभीर चिंताएं हैं, क्योंकि वे लोगों को भ्रमित करते हैं।"

"केटामाइन का कभी-कभार उपयोग एक बेहतर विकल्प है," उन्होंने आगे कहा, "जब मेरे मस्तिष्क का रसायन कभी-कभी अत्यधिक नकारात्मक हो जाता है तो मेरे पास इसके लिए एक नुस्खा होता है।"

Related News

Latest News

Global News