×

स्कोडा ऑटो इंडिया ने भारत में विकास के नए युग का सूत्रपात करने के लिए डिजिटाइजेशन की रणनीति

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1205

भोपाल: उपभोक्ताओं को ब्रैंड से जोड़ने के लिए कई पहल की
कंपनी को अपने डिजिटल कैंपेन ? 'नेम योर स्कोडा' के साथ अपनी जल्दी ही लॉन्च होने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए 1,50,000 से ज्यादा नाम के सुझाव मिले
भारत में 24 वर्ष पूरे होने का जश्‍न मनाते हुए कंपनी ने 24 घंटे के अपने पहले ऑनलाइन सेल्स प्रोग्राम में 709 कारों की एडवांस बुकिंग की
कंपनी ने स्कोडा गियरहेड्स लॉन्च किए, जो शानदार ढंग से एनएफटी से प्रेरित डिजिटल कम्युनिटी है
सर्विसिंग में गई अपनी कारों की दूरदराज से निगरानी के लिए उपभोक्ताओं के लिए सर्विस कैम की सुविधा पहले से ही प्रभावी है
देश भर में शोरूम पूरी तरह डिजिटल हो गए हैं

मुंबई : स्कोडा ऑटो इंडिया ने अपनी ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी की घोषणा के साथ पहले ही नए युग का सूत्रपात कर दिया था। नए युग की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए कंपनी ने यूजर के जुड़ाव, उपभोक्ताओं को कंपनी की योजनाओं में शामिल करने और डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ते हुए कई डिजिटल गतिविधियों की शुरुआत की है। इससे बिक्री में काफी उछाल आया है और कंपनी अपने ग्राहकों या प्रशंसकों के ज्यादा नजदीक पहुंची।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रैंड डायरेक्टर पेट्र जेनेबा ने कहा, "लगातार बदलते डिजिटल फलक, प्लेटफॉर्म और मीडियम को देखते हुए उपभोक्ताओं के अनुभव और उनके सफर को यादगार बनाने के लिए नए तरीकों को अमल में लाना बहुत जरूरी हो गया है। हमारी डिजिटल रणनीति यह सुनिश्चित करने के लिए डिजाइन की गई है कि हमारे प्रॉडक्ट्स और सर्विसेज उपभोक्ताओं और फैंस तक उनके पसंदीदा रूप में पहुंचे। अभी तक कंपनी को नेम योर स्कोडा कैंपेन के तहत अपनी जल्द ही लॉन्च होने वाली ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए 1,50,000 एंट्रीज या नामों के सुझाव मिले हैं। हाल ही मे कंपनी का 24 घंटे का डिजिटल कैंपेन समाप्त हुआ, जिसमें कंपनी ने भारत में अपने कार्यकाल के 24 वर्ष पूरा करने का जश्न मनाते हुए एक दिन या 24 घंटे में 709 स्कोडा कारों की बुकिंग की। हमने स्कोडा गियर हेड्स कम्युनिटी के माध्यम से स्कोडावर्स इंडिया एनएफटी को और विस्तार दिया है। इसके साथ हम बड़े और विविधता से भरपूर मार्केट में ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए निरंतर नई पहल कर रहे हैं और नई रणनीति को अपना रहे हैं।"

नेम योर स्कोडा
इस कैंपेन से यूजर्स, उपभोक्ताओं और स्कोडा के फैंस कंपनी से अपना जुड़ाव और कंपनी की नई पहल में शामिल होने में कामयाब हुए हैं। इस कैंपेन के तहत उपभोक्ताओं को स्कोडा ऑटो इंडिया की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए नए नाम का सुझाव दिया। कंपनी की नई कॉम्पैक्ट एसयूवी 2025 में भारत की सड़कों पर दौड़ेगी। इस कैंपेन के नतीजे के तौर पर कंपनी को अभी तक अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए 1,50,000 से ज्यादा नाम मिले हैं, जिसमें से 21 हजार बिल्कुल नए और अनोखे नाम है। यह एंट्रीज स्कोडा के अपनी सभी एसयूवी के नाम ?के? से शुरू करने और बीच में एक या दो अक्षरों के साथ ?क्यू? पर खत्म करने की परंपरा की कसौटी पर खरी उतरी हैं।

24 घंटे, 24 साल, 24 मार्च 2004
स्कोडा ऑटो इंडिया ने देश में महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करने का जश्न भी मनाया। कंपनी की शुरुआत भारत में दिसंबर 1999 में हुई है। इस महत्वपूर्ण अवसर का उत्‍सव मनाने के लिए कंपनी ने 24 मार्च 2024 को 24 घंटे के लिए ऑफर्स की एक सीरीज लॉन्च की। यह ऑफर विशेष रूप से डिजिटल प्लटफॉर्म पर दिए गए। इस पहल के तहत 24 घंटे की अवधि में 709 कारों की बुकिंग की गई। कंपनी के स्कोडा को सभी तक पहुचाने के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए इस नई पहल न ग्राहकों को अपने पसंदीदा स्कोडा ब्रैंड से जुड़ने का एक और अवसर दिया है। कंपनी ने वयस्कों और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से 5 स्टार रेटिंग वाली कारों के बेड़े को सभी तक पहुंचाने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है।

स्कोडा गियर हेड्स
यह देश भर में अपनी तरह का अनोखा सदस्यता कार्यक्रम है। इसका लक्ष्य नई नई कारों के शौकीन लोगों का समुदाय विकसित करना है। इस मेंबरशिप प्रोग्राम से प्रीमियम मर्चेंडाइज की ओर से एक वेलकम किट के अलावा सदस्यों को स्कोडा के इसी इवेंट्स में वीआईपी की तरह ट्रीट किया जाता है। उपभोक्ताओं को कारों और सर्विस प्रॉडक्ट्स की खरीद पर विशेष लाभ होते हैं। उन्हें नई कारों की लॉन्चिंग और उनके नई फीचर्स पर अंदरूनी अपडेंट्स मिलते रहते हैं। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स और अपनी तरह कारों के शौकीन दूसरे व्यक्तियों से ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से विशेष रूप से मिलने का मौका मिलता है। सभी सदस्य पॉलीगॉन की ब्लॉकचेन पर बनाए जाते हैं और स्कोडावर्स इंडिया प्‍लेटफॉर्म पर शानदार एनएफटी (नॉन फंजिबल टोकन) के तौर पर इसे एक्सेस किया जा सकता है।

डिजिटल फ्रंटिय़र, कॉम्पैक्ट एसयूवी
कंपनी की ओर से पूरी तरह से डिजिटल पहल के इस संग्रह की बदौलत 2022 सबसे बड़ा साल रहा। कंपनी ने 2022 और 2023 के बीच 1 लाख से ज्यादा कारों की बिक्री की। इस नई पहल ने दुनिया भर में सबसे पहले भारत में 2025 में पहले छमाही में लॉन्च होने वाली स्कोडा की ऑल-न्यू कॉम्पैक्ट एसयूवी के लिए नई उत्सुकता पैदा कर दी। इस नई एसयूवी का निर्माण कुशाक एसयूवी और स्लाविया सेडान की तरह MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर किया गया है। MQB-A0-IN को भारत और चेक रिपब्लिक की टीमों ने भारत के लिए विकसित किया है। इसमें तरह-तरह के फीचर्स, सुरक्षा, गतिशीलता के साथ स्थानीयकरण, कम रखरखाव की लागत और परेशानी से मुक्त स्वामित्व के अनुभव के लिए विकसित किया गया है। कुशाक एसयूवी भारत और दुनिया में जुलाई 2021 में लॉन्च की गई और स्लाविया सेडान मार्च 22 में लॉन्च की गई।

सालों से चल रहा डिजिटाइजेशन
स्कोडा ऑटो इंडिया के डिजिटाइजेशन की शुरुआत कुछ सालों पहले हुई। कंपनी ने भारत में सबसे पहले डिजिटाइजेशन की कवायद के तहत अपने सभी शोरूम को पूरी तरह डिजिटाइज किया। इंटरएक्टिव टेबल बनाए गए। बेहतरीन अनुभव प्रदान किए गए और भारत में इंडस्ट्री का पहला डिजिटल कार इंफॉर्मेशन स्टैंड बनाया गया। इन डिजिटल जुड़ाव से उपभोक्ताओं का कारों को चुनने और खरीदने का अनुभव और बेहतर हो गया। 2023 में स्कोडा ऑटो इंडिया ने फोन ऐप बेस्ड सिस्टम सर्विस कैम की शुरुआत की। इससे उपभोक्ता अपनी सर्विस के लिए गई कारों की निगरानी कर सकते हैं। उसमें किए जाने वाले काम को रिजेक्ट कर सकते हैं और अप्रूव कर सकते हैं। इस डिजिटल ऐप को लॉन्च करने का उद्देश्य पारदर्शिता को बढ़ावा देना और उपभोक्ताओं के लिए स्वामित्व के अनुभव को और बेहतरीन बनाना है।

Related News

Latest News

Global News