×

भारत में Apple कर्मचारियों के 78,000 घर बनेंगे

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2225

भोपाल: 8 अप्रैल 2024। रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेक दिग्गज के साझेदार चीन के 'आईफोन सिटी' के समान आवास विकसित करने की योजना बना रहे हैं

इकोनॉमिक टाइम्स ने सोमवार को बताया कि एप्पल भारत में अपने कर्मचारियों के लिए लगभग 78,000 घर बनाने की योजना बना रहा है। इस परियोजना को आंशिक रूप से सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा, और इसमें भारतीय समूह टाटा, ताइवान स्थित प्रमुख फॉक्सकॉन और फिनिश फर्म सैलकॉम्प शामिल होंगे।

Apple के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक, फॉक्सकॉन ने पिछले साल इस परियोजना में $1.5 बिलियन का निवेश करने का वादा किया था, जिससे तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में अपने कारखाने में श्रमिकों के लिए लगभग 35,000 आवास इकाइयाँ बनाई गईं।

इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स 11,000 इकाइयों का निर्माण करेगा, जिसमें कहा गया है कि आवास विकास के परिणामस्वरूप अधिक भर्ती और उत्पादन में वृद्धि की उम्मीद है।

कंपनी के कर्मचारियों के लिए बड़े पैमाने पर आवास का प्रावधान चीन में पहले ही देखा जा चुका है, जहां झेंग्झौ में एप्पल का 'आईफोन सिटी' 300,000 कर्मचारियों को समायोजित कर सकता है। माना जाता है कि समूहों में आवास कर्मचारी आवागमन को कम करके दक्षता बढ़ाते हैं।

अधिकांश iPhone वर्तमान में चीन में निर्मित होते हैं लेकिन कई पुराने मॉडल अभी भी भारत और वियतनाम में निर्मित होते हैं। ऐप्पल भारत में अपने अधिक फ्लैगशिप फोन का उत्पादन करने की योजना बना रहा है, जो दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है और यूएस-मुख्यालय वाली कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है।

पिछले दिसंबर में, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट दी थी कि ऐप्पल अपनी आपूर्ति श्रृंखला को "विविधीकृत" करने के लिए हर साल भारत में लगभग 50 मिलियन फोन का निर्माण शुरू करने के लिए आधार तैयार कर रहा है।

यदि कंपनी की योजनाएं भारत में सफलतापूर्वक लागू की जाती हैं, तो देश दशक के अंत तक सभी iPhones का एक चौथाई विनिर्माण कर सकता है, जैसा कि इकोनॉमिक टाइम्स ने पहले बताया था।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, भारत का टाटा समूह दक्षिणी भारत के तमिलनाडु राज्य में लगभग 20 असेंबली लाइनों के साथ एक नया iPhone असेंबली प्लांट बनाने की भी योजना बना रहा है। यह अगले दो वर्षों के भीतर लगभग 50,000 कर्मचारियों को रोजगार देगा। टाटा पहले से ही पड़ोसी राज्य कर्नाटक में एक असेंबली प्लांट संचालित करता है।

विनिर्माण का बढ़ना भारत में एप्पल के प्रीमियम फोन की बढ़ती मांग के साथ मेल खाता है। पिछले महीने, कई भारतीय मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि Apple अपने सबसे हालिया वित्तीय वर्ष के दौरान 700 बिलियन रुपये ($8.4 bln) का राजस्व रिकॉर्ड करने के लिए तैयार था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो वर्षों के दौरान कंपनी की बिक्री लगभग 40% बढ़ी। पिछले साल, कंपनी ने भारत में अपने पहले दो एक्सक्लूसिव रिटेल स्टोर खोले, जिसके सीईओ टिम कुक ने खुद वित्तीय राजधानी मुंबई और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में आउटलेट खोले।


Related News

Latest News

Global News