×

तलाक का उज्ज्वल पक्ष

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2588

भोपाल: 9 अप्रैल 2024। तलाक को अक्सर एक भयावह और भावनात्मक रूप से परेशान करने वाले अनुभव के रूप में चित्रित किया जाता है। जबकि इसमें आने वाली चुनौतियों को नकारा नहीं जा सकता, विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसका एक उज्ज्वल पक्ष भी हो सकता है।

बहुतों के लिए, तलाक एक दुखी या अस्वस्थ्य रिश्ते से बचने का संकेत देता है। थेरेपिस्ट रेबेका हेंड्रिक्स उस भविष्य को खोने के दुःख को स्वीकार करती हैं जिसकी आपने कल्पना की थी, लेकिन ऐसी स्थिति को छोड़ने के महत्व पर जोर देती हैं जो अब किसी भी साथी के काम नहीं आती।

तलाक व्यक्तिगत विकास का अवसर भी हो सकता है। एक परेशान शादी की बाधाओं से मुक्त होकर, व्यक्तियों को खुद को फिर से खोजने और उन रुचियों को आगे बढ़ाने का मौका मिलता है जिन्हें नजरअंदाज कर दिया गया था। यह नई मिली स्वतंत्रता सशक्तिकरण करने वाली हो सकती है और आत्म-मूल्य की अधिक भावना पैदा कर सकती है।

एक अन्य सकारात्मक पहलू बेहतर सह-पालन की क्षमता हो सकता है। तलाक का मतलब माता-पिता के बीच स्वस्थ संबंध का अंत नहीं होना चाहिए। वास्तव में, अलग होने वाले जोड़े कभी-कभी बच्चों की परवरिश के लिए अधिक सभ्य और सहकारी वातावरण बना सकते हैं, जिससे तनाव कम होता है जो अक्सर उच्च-संघर्ष वाले विवाहों में व्याप्त रहता है।

थेरेपिस्ट एमी मजूर इस बात का उदाहरण देती हैं कि कैसे सकारात्मक सह-पालन गतिशील बच्चों को लाभ पहुंचा सकता है। वह बताती हैं कि कैसे, तलाक के बावजूद, उनके और उनके बच्चों के लिए छुट्टियां और छुट्टियां कम तनावपूर्ण होती हैं क्योंकि उनके पूर्व पति के साथ उनके मधुर संबंध बने रहते हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सकारात्मक तलाक अनुभव के लिए दोनों पक्षों से प्रयास और परिपक्वता की आवश्यकता होती है। इस संक्रमण के दौरान पेशेवर मार्गदर्शन लेना अमूल्य हो सकता है, व्यक्तियों को कानूनी पहलुओं को नेविगेट करने और स्वस्थ संचार को प्राथमिकता देने में मदद करता है, खासकर जब बच्चे शामिल होते हैं।

तलाक एक जटिल अनुभव है, लेकिन सकारात्मक परिणामों की संभावना को स्वीकार करना उन लोगों के लिए शक्ति का स्रोत हो सकता है जो इससे गुजर रहे हैं। समय, आत्म-दया और भविष्य पर ध्यान देने के साथ, तलाक एक खुशहाल और अधिक पूरा करने वाले जीवन के लिए एक कदम हो सकता है।

Related News

Latest News

Global News