×

भोपाल: साइबर बदमाश खुद को बोर्ड परीक्षा मूल्यांकनकर्ता बताकर छात्रों को पैसे के बदले प्रमोट करने का ऑफर देकर ठग रहें

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2332

भोपाल: छात्रों को 1 महीने में 2.5 लाख रुपये का नुकसान

9 अप्रैल 2024। यह कोई सामान्य फोन कॉल नहीं है बल्कि खुद को एमपीबीएसई अधिकारी बताकर कक्षा 10 और 12 के छात्रों को ठगने का एक नया तरीका है। देश भर के साइबर बदमाशों ने एमपी बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को निशाने पर ले लिया है क्योंकि एमपीबीएसई जल्द ही कक्षा 10, 12 के परिणाम घोषित करेगा। अधिकारियों ने कहा कि जालसाजों ने इस पद्धति का उपयोग करके पिछले एक महीने में छात्रों से 2.5 लाख रुपये की उगाही की है।

भोपाल जिले के साइबर अपराध सेल के अधिकारियों ने बताया कि 10वीं या 12वीं कक्षा के 14 छात्र साइबर बदमाशों के शिकार हो गए। बदमाश खुद को एमपी बोर्ड के अधिकारी या परीक्षा पेपर मूल्यांकनकर्ता बताते हैं और एक छात्र को फोन करते हैं और उसे बताते हैं कि वे दो या दो से अधिक विषयों में फेल हो गए हैं। फिर वे पैसे के बदले में उन्हें बढ़ावा देने की पेशकश करते हैं। कुछ बदमाशों ने इस काम के लिए छात्रों से 5,000 रुपये की मांग की, जबकि अन्य ने मोटी रकम का हवाला दिया। परीक्षा में फेल होने के डर से छात्र राशि देने को तैयार हो गये।

एक बार जब उन्हें पता चलता है कि उन्हें ठगा गया है, तो वे पुलिस से संपर्क करते हैं। प्रारंभिक जांच से पता चला है कि छात्रों को ऐसी कॉल करने वाले जालसाजों का उत्तर प्रदेश और झारखंड में पता लगाया गया था, लेकिन उनके सटीक स्थान का पता नहीं चल पाया है क्योंकि वे ऐसी कॉल करने के लिए नकली सिम कार्ड और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का उपयोग करते हैं। अपराधियों की गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर अधिकारियों ने कहा, 'मामले में तलाश जारी है।'

एडवाइजरी जल्द: एसीपी
सहायक पुलिस आयुक्त सुजीत तिवारी ने कहा कि ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए साइबर विंग द्वारा जल्द ही एक एडवाइजरी जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ने पर एमपी बोर्ड के अधिकारियों से संपर्क किया जाएगा।

Related News

Latest News

Global News