×

क्या शादी खुशी की गारंटी है?

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2397

भोपाल: 12 अप्रैल 2024। शादी के बाद खुशहाल जीवन सिर्फ कल्पना नहीं है, डेटा भी इसकी पुष्टि करता है। गैलप पोल के अनुसार, विवाहित लोग किसी भी अन्य रिश्ते की स्थिति वाले लोगों की तुलना में अधिक खुश होते हैं।

गैलप के प्रधान अर्थशास्त्री जोनाथन रोथवेल कहते हैं, "आंकड़ों का विश्लेषण करने पर हम देखते हैं कि शादीशुदा होने से लोगों के जीवन का मूल्यांकन बेहतर होता है।"

2009 से 2023 तक, 2.5 मिलियन से अधिक वयस्कों से उनके वर्तमान और भविष्य की खुशी के बारे में पूछा गया। सर्वेक्षण के अनुसार, विवाहित लोगों ने अविवाहित लोगों की तुलना में अपनी खुशी का स्तर 12% से 24% अधिक बताया।

शिक्षा भी खुशी का एक महत्वपूर्ण कारक है, लेकिन विवाहित वयस्क जो हाई स्कूल में नहीं गए थे, वे स्नातक की डिग्री वाले अविवाहित वयस्कों की तुलना में अपने जीवन का अधिक अनुकूल मूल्यांकन करते हैं।

वर्जीनिया विश्वविद्यालय के समाजशास्त्री ब्रैडफोर्ड विलकॉक्स कहते हैं, "जाति, उम्र, लिंग और शिक्षा जैसे कारक महत्वपूर्ण हैं, लेकिन जब आपके सर्वोत्तम जीवन जीने की बात आती है तो शादी उनसे अधिक मायने रखती है।"

शादी में खुशी का एक कारण लोगों की अपेक्षाएं भी हो सकती हैं। पिछले दशक में, "रोमांटिक विवाह" से "सहयोगी विवाह" की ओर बदलाव देखा गया है। लोग ऐसे जीवनसाथी चुन रहे हैं जो जुनूनी-साथी की तुलना में सबसे अच्छे दोस्त की तरह हों।

मोनिका ओ'नील, बोस्टन की मनोवैज्ञानिक, कहती हैं, "शादी का अर्थ दूसरे के साथ बंधे होने का अनुभव है। इसका मतलब किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बंधन में रहना है जो आपके लिए हमेशा मौजूद रहेगा।"

लेकिन क्या शादी खुशी की गारंटी है? रोथवेल कहते हैं, डेटा से यह नहीं कहा जा सकता कि खुशी का कारण शादी है या नहीं।

कुछ गुण जो लोगों को अधिक खुश बनाते हैं, वे उन्हें शादी की ओर भी आकर्षित करते हैं। पुरुषों के लिए, शादीशुदा होने से उच्च आय का लाभ भी जुड़ा हुआ है।

शादी की गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण है। यह व्यक्तिगत परिस्थितियों, सामाजिक परिवर्तनों और सांस्कृतिक दृष्टिकोण पर निर्भर करता है।

ओ'नील का मानना ​​है कि दुखी विवाह में रहने से आप समग्र रूप से जीवन में बेहतर महसूस नहीं करेंगे।

खुशहाल रिश्ते के लिए, एक-दूसरे के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में अच्छी तरह से संवाद करना महत्वपूर्ण है।

निष्कर्ष: शादी खुशी का एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है, लेकिन यह गारंटी नहीं है। खुशी व्यक्तिगत गुणों, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, और रिश्ते की गुणवत्ता पर भी निर्भर करती है।

Related News

Latest News

Global News