×

भारत में अद्भुत खोज: मेंढक के शरीर से उगता हुआ मशरूम!

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: कर्नाटक                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2141

कर्नाटक: 16 अप्रैल 2024। प्रकृतिवादियों के एक दल ने भारत के कर्नाटक राज्य में एक अविश्वसनीय खोज की। सड़क किनारे के तालाब में सुनहरी पीठ वाले मेंढकों के समूह का अध्ययन करते समय, उन्होंने देखा कि उनमें से एक मेंढक के शरीर से एक छोटा मशरूम उग रहा था। यह घटना वैज्ञानिकों के लिए एक रहस्य है क्योंकि उभयचरों पर पहले कभी मशरूम उगते हुए नहीं देखा गया है।

यह अद्भुत खोज सरीसृप और उभयचर पत्रिका में प्रकाशित एक नोट में दर्ज की गई है। वैज्ञानिक अभी भी यह समझने की कोशिश कर रहे हैं कि स्वस्थ दिखने वाले मेंढक के शरीर पर मशरूम कैसे उगा, और यह उसके लिए खतरा है या नहीं।

"जब मैंने पहली बार मशरूम वाले मेंढक को देखा, तो मैं अवाक रह गया था," बेंगलुरु में वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड-इंडिया के नदियों और आर्द्रभूमि विशेषज्ञ लोहित वाईटी ने कहा। "मैंने पहले कभी ऐसा कुछ नहीं देखा था।"

यह मशरूम राव के मध्यवर्ती सुनहरे पीठ वाले मेंढक, या वैज्ञानिक नाम हिलाराना इंटरमीडिया, नामक प्रजाति पर पाया गया था। ये मेंढक दक्षिण-पश्चिमी भारत के कर्नाटक और केरल राज्यों में आम हैं और इनकी लंबाई केवल 2.9 इंच (7.4 सेंटीमीटर) तक होती है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि वैज्ञानिक इस रहस्यमयी घटना के बारे में क्या निष्कर्ष निकालते हैं। क्या यह मशरूम मेंढक के लिए हानिकारक है? क्या यह किसी अज्ञात बीमारी का संकेत है? या यह प्रकृति का एक अद्भुत चमत्कार है जिसके बारे में हम अभी तक नहीं जानते हैं?

यह खोज निश्चित रूप से हमें प्रकृति की विविधता और रहस्यों के बारे में और अधिक जानने के लिए प्रेरित करती है।

Related News

Latest News

Global News