×

Apple और Google सरकारों से भी ज्यादा खतरनाक हैं!: टेलीग्राम संस्थापक ड्यूरोव

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2966

भोपाल: 17 अप्रैल 2024। टेलीग्राम के सह-संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने टकर कार्लसन के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि Apple और Google सरकारों से भी ज्यादा खतरनाक हैं। उनका कहना है कि ये तकनीकी दिग्गज "मूल रूप से, जो कुछ भी आप पढ़ सकते हैं, अपने स्मार्टफोन पर एक्सेस कर सकते हैं, उसे सेंसर कर सकते हैं।"

ड्यूरोव ने कहा:
"6 जनवरी की घटनाओं के बाद, मुझे विश्वास है कि डेमोक्रेटिक पक्ष के एक कांग्रेसी से हमें एक पत्र मिला, और उन्होंने अनुरोध किया कि हम उस विद्रोह के संबंध में हमारे पास मौजूद सभी डेटा साझा करें।"
"दो सप्ताह बाद, हमें कांग्रेस के रिपब्लिकन पक्ष से एक और पत्र मिला, और वहां हमने पढ़ा कि, यदि हम कोई डेटा [डेमोक्रेट्स को] देते हैं, तो यह अमेरिका का उल्लंघन होगा संविधान।"
"मुझे कहूंगा कि सबसे बड़ा दबाव सरकारों की ओर से नहीं आ रहा है। यह Apple और Google से आ रहा है।"
"वे बहुत स्पष्ट करते हैं कि यदि हम उनके दिशानिर्देशों का पालन करने में विफल रहते हैं, जैसा कि वे कहते हैं, टेलीग्राम को [ऐप] स्टोर से हटाया जा सकता है।"
ड्यूरोव ने टेलीग्राम और रूसी सरकार के बीच संबंधों के किसी भी सुझाव को खारिज कर दिया।

ड्यूरोव का मानना ​​है कि Apple और Google अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए खतरा हैं।
उनका दावा है कि उन्हें यूएस कैपिटल दंगों के बाद दोनों पार्टियों से चेतावनी मिली थी।
ड्यूरोव का कहना है कि टेलीग्राम पर सबसे ज्यादा दबाव Apple और Google से आता है।
उन्होंने रूसी सरकार के साथ किसी भी संबंध से इनकार किया।
यह खबर उन लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकती है जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और डेटा गोपनीयता की परवाह करते हैं। यह भी सवाल उठाता है कि तकनीकी दिग्गजों की शक्ति कितनी अधिक है और उन्हें जवाबदेह कैसे ठहराया जाए।

Related News

Latest News

Global News