×

लोकसभा चुनाव 2024: मतदाता सूची में नाम जोड़ने के बहाने साइबर बदमाशों ने 35 भोपालवासियों को ठगा

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2416

भोपाल: साइबर विंग के अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर शिकायतकर्ता 18 साल की उम्र पार कर चुके हैं

20 अप्रैल 2024। एक महीने पहले लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद, साइबर बदमाशों ने इसे मतदाता सूची में नाम जोड़ने के नाम पर लोगों को ठगने के अवसर के रूप में देखा। भोपाल साइबर क्राइम सेल के अधिकारियों ने कहा कि साइबर बदमाशों ने एक महीने के भीतर 35 लोगों से चालाकी की और उनसे 3.5 लाख रुपये ठग लिए। वरिष्ठ साइबर अपराध अधिकारियों ने डेटा का खुलासा करते हुए बताया कि ठगे गए 35 व्यक्तियों में से लगभग 21 ऐसे हैं जिन्होंने 18 वर्ष की आयु सीमा के उपर के है।

चूंकि उन्होंने हाल ही में अपना 18वां जन्मदिन मनाया था, इसलिए उनका नाम तुरंत मतदाता सूची में शामिल नहीं किया गया था। कई स्रोतों से लीक हुए डेटा के आधार पर बदमाशों ने ऐसे युवाओं को फोन किया और मतदाता सूची में अपना नाम परेशानी मुक्त तरीके से जोड़ने की पेशकश करते हुए 2,000 रुपये या उससे अधिक की मांग की। बदमाशों ने लक्ष्य का नाम जोड़ने के बाद अद्यतन मतदाता सूची का स्नैप साझा करने का भी वादा किया।

जब बदमाशों ने पैसे लेने के बाद लक्षित व्यक्ति से सभी संपर्क तोड़ दिए, तो उन्हें एहसास हुआ कि यह एक जाल था, और शिकायत दर्ज करने के लिए साइबर विंग से संपर्क किया। युवाओं के अलावा कुछ ऐसे शिकायतकर्ता भी थे, जो भोपाल के दूरदराज के इलाकों में रहते हैं और उनमें मतदाता जागरूकता की कमी है, जिसके कारण वे बदमाशों के बिछाए जाल में फंस गए।

जिला साइबर क्राइम सेल के सूत्रों के मुताबिक, इस तरह के फ्रॉड कॉल झारखंड के ऐसे जिलों से किए जा रहे हैं, जो पहले कभी फर्जी गतिविधियों में शामिल नहीं रहे हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे कुछ जिलों में पलामू और दुमका जैसे नाम शामिल हैं।

सहायक पुलिस आयुक्त (साइबर अपराध) सुजीत तिवारी ने शहर साइबर सेल में कर्मियों की कमी का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि चूंकि वह और अन्य सभी कर्मी चुनाव कर्तव्यों में लगे हुए हैं, इसलिए चुनाव पूरा होने के बाद टीमों को झारखंड भेजा जाएगा।

Related News

Latest News

Global News