×

व्यंजनप्रेमियों के लिए कोर्टयार्ड बाय मैरियट लेकर आया राजस्थानी फूड फेस्‍टीवल

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1630

भोपाल: 25 अप्रैल, 2024। कोर्टयार्ड बाय मैरियट, भोपाल के मल्टीकुजिन रेस्टारेंट मोमो कैफे की शामें गोविंद गट्टा, जोधपुरी मिर्च बड़ा, पनीर के सूले, राजवाड़ी कोफ्ता, बीकानेरी भुजिया, प्याज कचौरी, कलमी बड़े, पापड़ पनीर, कढ़ी और बाजरे की रोटी जैसे अनेक लजीज व्यंजनों की खुश्बू से महकेंगी। मौका होगा 26 अप्रैल से 5 मई तक शाम 7.30 से रात 11 बजे तक चलने वाला दस दिवसीय टेस्ट ऑफ राजस्थान फूड फेस्टीवल। इस दौरान राजस्थान के राजसी रसोईयों के चुनिंदा व्यंजन भोपालवासियों को चखने को मिलेंगे।

राकेश उपाध्‍याय, जनरल मैनेजर, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, भोपाल ने इस संबंध में आज आयोजित एक पत्रकार वार्ता में बताया कि हमें राजस्थान के आथेंटिक टेस्ट को भोपाल लाते हुए खुशी हो रही है। राजस्थान के स्वादिष्ट व्यंजनों का एक लम्बा और समृद्ध इतिहास है जो आज के दौर के फूड लवर्स को भी बहुत पसन्द आता है। खट्टे, मीठे और चटपटे राजस्थानी व्यंजनों में राजस्थान की संस्कृति, परम्पराओं और जीवनशैली की झलक मिलती है जिसे यहां के राजपूत, वैष्णव तथा मारवाड़ी समुदायों ने आगे बढ़ाने और कायम रखने का काम किया है। राजस्थान की सिग्नेचर डिशेज मानी जाने वाली दाल-बाटी-चूरमा तथा बीकानेरी भुजिया न केवल भारत बल्कि दुनियाभर में मशहूर हैं।

अमोल पाटिल, एक्‍जीकिटिव शेफ, कोर्टयार्ड बाय मैरियट, भोपाल ने बताया कि इस फूड फेस्‍टीवल के लिए खासतौर पर राजस्‍थान से शेफ पूनम शर्मा एवं शेफ नरपत सिंह राजपुरोहित को आमंत्रित किया गया है। दोनों शेफ अपनी टीम के साथ मिलकर मेहमानों के लिए राजस्थान के परंपरागत वेज एवं नॉनवेज व्यंजनों तैयार करेंगे। इन व्यंजनों की लम्बी फेहरिस्त में जोधपुरी पनीर के सूले, बाजरा पुदीने की टिक्की, शेखावटी दाल पकौड़ी, सांगरी के कवाब, बीकानेरी तवा मच्छी तथा मथानिया मुर्ग टिक्का जैसे स्टार्टर्स होंगे। वहीं बाजरे की राब के स्वादिष्ट सूप का मजा भी मेहमान ले सकेंगे। मेन कोर्स में वेजीटेरियन्स के लिए पनीर राजवाड़ा, जोधपुरी पनीर, मारवाड़ी धनिया मंगोड़ी, चक्की की सब्जी, जयपुरी भिण्डी, लहसुनी पालक सांगरी, सब्ज पंचमेला, केर सांगरी, मलाई प्याज, मिक्स्ड वेजीटेबल खिचड़ी, गट्टे का पुलाव आदि शामिल रहेंगे। वहीं नॉनवेज प्रेमियों के लिए जोधपुरी मुर्ग, लाल मांस, बाजरे का सोयता सहित बहुत से व्यंजन सर्व किये जाएंगे। भोजन के दौरान मेहमान बीच-बीच में खट्ठे-मीठे जलजीरे, ठण्डी छाछ और अन्य वेलकम ड्रिंक्स की चुस्कियां भी ले सकेंगे। इसके अतिरिक्त फेस्टीवल के दौरान लाइव काउंटरों पर मिर्ची वड़ा चाट, कढ़ी कचौरी तथा दाल-बाटी-चूरमा भी उपलब्ध रहेंगे।

भोजन के अंत में मुंह मीठा करने के लिए मेहमानों को घेवर, मावा कचौड़ी, चूरमा, रबड़ी का मालपुआ, मिश्री मावा और केसरिया खीर सहित ढेर सारी मिठाईयों के ऑप्शन भी उपलब्ध रहेंगे।

Related News

Latest News

Global News