×

किसान ने ₹2.5 लाख प्रति किलोग्राम कीमत वाले आमों की सुरक्षा के लिए Z+ स्तर की सुरक्षा तैनात की

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 2865

भोपाल: ये आम के पेड़ साधारण नहीं हैं; वे दुनिया की सबसे कीमती आम किस्मों में से एक हैं।

4 मई 2024। गर्मियों की चिलचिलाती गर्मी के साथ जबलपुर के समृद्ध आम के बगीचों की संरक्षकता आती है, जहां एक किसान ने फलों के राजा की सुरक्षा के लिए एक उच्च तकनीक सुरक्षा प्रणाली स्थापित की है।

प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपतियों और अन्य वीआईपी के लिए लागू किए गए उच्च-सुरक्षा उपायों के समान, उन्होंने जापान के मियाज़ाकी आम जैसी महंगी किस्म की सुरक्षा के लिए Z+ स्तर के बराबर एक सुरक्षा प्रणाली स्थापित की है, जो वैश्विक बाजार में 2.5 लाख रुपये प्रति किलोग्राम पर बिकती है।

हिनोता गांव में रहने वाले 49 वर्षीय किसान संकल्प परिहार हैं। पिछले साल, एक सुरक्षा चूक के कारण उन्हें नुकसान हुआ, जिसके बाद उन्हें अपने बगीचे की सुरक्षा बढ़ानी पड़ी।

परिहार ने अपने आम के पेड़ों की सुरक्षा के लिए एक-दो नहीं बल्कि 11 विदेशी नस्ल के खूंखार कुत्तों को तैनात कर दिया। इसके अतिरिक्त, कड़ी नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ-साथ आम के बगीचे के चारों ओर गार्ड तैनात किए गए थे। ये आम के पेड़ साधारण नहीं हैं; वे दुनिया की सबसे कीमती आम किस्मों में से एक को धारण करते हैं। इसीलिए किसान उनकी रक्षा के लिए इतनी दूर तक गए।

उन्होंने अपने महाकाल हाइब्रिड फार्महाउस को आम की खेती के लिए एक अभयारण्य में बदल दिया है, जहां आम की विभिन्न किस्मों की मेजबानी की जाती है। विशेष रूप से, उन्होंने नवीन किस्मों के प्रजनन के लिए 24 स्वदेशी प्रजातियों के साथ-साथ आठ विदेशी आम किस्मों को भी पेश किया है।

परिहार अपने खेत के प्रसिद्ध आमों के बारे में बताते हैं, जिनमें जापान के 'प्रतिष्ठित मियाज़ाकी आम' और चीन के आइवरी आम शामिल हैं, दोनों की वैश्विक बाजारों में आश्चर्यजनक कीमतें हैं।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने अन्य किस्मों का भी उल्लेख किया है जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका से ब्लैक मैंगो, मलेशिया से 'जंबो ग्रीन', जापान से 2 किलो आम, और अमेरिका से 'टॉमी एटकिन्स', जापान से 'एग ऑफ सन' 'नेपाल से केसर बादाम', सभी -टाइम मैंगो, संयुक्त राज्य अमेरिका से 'सनसनी' आम।

Related News

Latest News

Global News