×

ईरान डील पर अमेरिका ने भारत को दी चेतावनी

prativad news photo, top news photo, प्रतिवाद
Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 1320

भोपाल: व्हाइट हाउस ने तेहरान के साथ नई दिल्ली के नवीनतम बंदरगाह समझौते पर टिप्पणी करते हुए प्रतिबंधों की धमकी दी

14 मई 2024। नई दिल्ली और तेहरान द्वारा ईरान के रणनीतिक रूप से स्थित चाबहार बंदरगाह के संचालन और प्रबंधन के लिए दस साल के समझौते की घोषणा के कुछ घंटों बाद, वाशिंगटन ने एक परोक्ष चेतावनी जारी की - भारत को याद दिलाया कि मध्य पूर्वी राष्ट्र के साथ व्यवहार करना एक संभावित जोखिम के साथ आता है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रमुख उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, "कोई भी इकाई, कोई भी व्यक्ति जो ईरान के साथ व्यापारिक सौदे पर विचार कर रहा है, उन्हें उस संभावित जोखिम और प्रतिबंधों के संभावित जोखिम के बारे में पता होना चाहिए।" सौदे पर मीडिया के एक प्रश्न का उत्तर देते हुए। उन्होंने कहा, "ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध जारी रहेंगे और हम उन्हें लागू करना जारी रखेंगे।"

1979 में तेहरान में अमेरिकी दूतावास पर कब्ज़ा करने के बाद से, अमेरिका ने विभिन्न कानूनी ढाँचों के तहत ईरान पर प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रशासन ने सीरिया के दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर घातक बमबारी के प्रतिशोध में इज़राइल पर मिसाइल और ड्रोन हमले की प्रतिक्रिया में ईरान पर और प्रतिबंध लगाए।

वाशिंगटन की प्रतिक्रिया भारतीय बंदरगाह मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और ईरान के सड़क और शहरी विकास मंत्री मेहरदाद बजरपाश द्वारा सोमवार को एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद आई, जिस पर कम से कम तीन साल से काम चल रहा है और यह नई दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अफगानिस्तान तक आसान पहुंच प्रदान करता है।

नई दिल्ली के अनुसार, भारत का रणनीतिक बंदरगाह का संचालन "मानवीय सहायता प्रदान करने, क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए नए रास्ते खोलने में भी महत्वपूर्ण होगा।

ईरान का पहला गहरे पानी का बंदरगाह, चाबहार नई दिल्ली, तेहरान और मॉस्को द्वारा विकसित आगामी अंतर्राष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) के लिए एक रणनीतिक केंद्र भी है।

आंकड़ों के अनुसार, INSTC को मुंबई, भारत और सेंट पीटर्सबर्ग, रूस के बीच पारगमन समय को 40% तक कम करने, औसत यात्राओं को कम करने और माल ढुलाई लागत में भारी कटौती करने में मदद करने का अनुमान है। यह अदन की खाड़ी-स्वेज़ नहर मार्ग का एक विकल्प भी बन जाएगा, जो गाजा में युद्ध शुरू होने के बाद से असुरक्षित बना हुआ है।

Related News

Latest News

Global News